लखनऊ: सड़कों पर बनेगी पीली पट्टी, ट्रैफिक पुलिस के नियम तोड़ने पर लगेगा जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 10:53 AM IST
  • राजधानी की सड़को पर नियमों का पालन कराने के लिए पीली पट्टी बनाई जाएगी. जो वाहन चालक इन नियमों का पालन नहीं करेगा, उसका ऑनलाइन चालान कटेगा. सड़को पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने यह फैसला किया है.
ट्रैफिक पुलिस ( सांकेतिंक फोटो )

लखनऊ: वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों में अनदेखी करना भारी पड़ेगा. समार्ट सिटी में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मेनेजमेंट सिस्टम से चालकों पर नजर रखी जाएगी. तेज गति से ओवरटेक करने वाले लोगों पर लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस सड़को पर पीली पट्टी खींचने जा रहा है. वाहन चालको को इस पट्टी के भीतर ही वाहन चलाना होगा. नियमों के अनदेखी करने पर चालान कटेंगा.

सड़को पर जल्दबाजी के चक्कर में लोग ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने लगते है. जिसके कारण यह अनदेखी कभी-कभी बड़े हादसे का रुप ले लेती है. सड़को और चौराहों पर लगें सीसीटीवी कैमरे और सेंसर की मदद से चालान कट जाएगा. अब सड़को पर खीची जा रही पीली रेखा लक्ष्मण रेखा बन जाएगी. ट्रैफिक विभाग का कहना है इससे वाहन चालक एक ही लाइन में चलेंगे और ओवरटेक करने की जल्दबाजी से बचेंगे.

योगी सरकार की कार्रवाई, दो अफसरों को बनाया चपरासी और चौकीदार

सड़कों पर यह पीली रेखा डिवाइडर का कार्य करेंगी. अपर पुलिस उपायुक्त यातायात के पूणेन्द्र सिंह ने बताया कि ट्रैफिक सिस्टम को मजबूत बनाने के दिशा में विभाग द्वारा यह कार्य किया जा रहा. राजधानी में दो लेन वाली सड़को के बीच पीली पट्टी खींचकर ट्रैफिक सुधार किया जाएगा. इस नियम का पालन न करने वाले वाहन चालको पर धारा 119/177 के तहत 500 रुपये का जुर्माना लगेंगा.

कया होगा फायदा

- शहर को जाम से मुक्त कराने की दिशा में फायदा मिलेंगा.

- इससे वाहन एक कतार में चल सकेंगे.

- सड़क पर एक्सीडेंट की संभावनाएं कम होगी.

- डिवाइडर के बदले पीली पट्टी होगी. 

साइबर ठगों ने बनाया फर्जी कोरोना वैक्सीनेशन एप, जानें कैसे रहे सावधान

नई आबकारी नीति को योगी कैबिनेट की मंजूरी, शराब के शौकीनों की जेब पर पड़ेगा असर

नोएडा-लखनऊ के बाद वाराणसी और कानपुर में लागू हो सकता है कमिश्नरी सिस्टम !

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें