यूपी में लाखों युवाओं को मिलेगी स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग, योगी सरकार ने दी मंजूर

Smart News Team, Last updated: Wed, 31st Mar 2021, 11:12 PM IST
  • योगी आदित्यनाथ की सरकार कौशल विकास मिशन के तहत आगामी वित्तीय वर्ष में छह लाख 85 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना के साथ काम कर रही है.
UP Chief Minister Yogi Adityanath speaks during an election campaign rally ahead of the Assam Assembly polls, in Hojai District on Wednesday. (ANI Photo)

लखनऊ: यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की सरकार कौशल विकास मिशन के तहत आगामी वित्तीय वर्ष में छह लाख 85 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना के साथ काम कर रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में बुधवार को उप्र कौशल विकास मिशन की राज्य संचालन समिति की बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए मिशन की वार्षिक प्रशिक्षण कार्य योजना मंजूर की गयी.

 जिसके अनुसार 6.85 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा जिसमें 1.50 लाख परम्परागत शिल्पकारों को उनकी शिल्पकला के उन्नयन के साथ-साथ प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराए जायेंगे. आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में प्रशिक्षण कार्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और गति प्रदान करने के लिए नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा अनुबंधित प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के साथ अनुबंधित करने के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान किया गया.

UP पंचायत चुनाव: 2 अप्रैल से पहले जमा कराएं लाइसेंसी शस्त्र नहीं तो होगी सख्त…

बैठक में संसाधनों के अधिकतम सदुपयोग एवं अधिक से अधिक कौशल प्रशिक्षण योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गयी आधार इनेबुल्ड बायोमैट्रिक उपस्थिति को भी प्रदेश में प्रभावी करने पर सैद्धान्तिक सहमति प्रदान की गयी. इसके अलावा सभी प्रशिक्षण केन्द्रों पर कोविड संक्रमण के कारण आवश्यक सावधानियाँ व कोविड प्रोटोकॉल के तहत आवश्यक व्यवस्थाओं को भी सुनिश्चित के निदेर्श दिये गये.

CM योगी का एक्शन,भूमि आवंटन मामले में 3 चकबंदी अधिकारी सस्पेंड, केस होगा दर्ज

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें