योगी सरकार दिसंबर महीने से युवाओं को बांटेगी स्मार्टफोन और टेबलेट

ABHINAV AZAD, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 8:18 AM IST
  • योगी आदित्यनाथ सरकार दिसंबर महीने से युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने जा रही है. इसके लिए योगी कैबिनेट ने पीसी व 3.50 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति के लिए कंपनियों का चयन करने के लिए नियम शर्तें तय कर दी हैं.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दिसंबर महीने से स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने जा रही है. यह गैजेट कई खूबियों से लैस होंगे. दरअसल, मंगलवार को कैबिनेट पीसी व 3.50 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति के लिए कंपनियों का चयन करने के लिए नियम शर्तें तय कर दी हैं. साथ ही संबंधित बिड डॉक्यूमेंट्स को मंजूरी दे दी गई है. अब 25 नवंबर तक कंपनियों का चयन कर उन्हें अलग-अलग आपूर्ति का जिम्मा दिया जाएगा.

टेबलेट पीसी में 2 जीबी की रैम होगी. पांच मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा. जबकि 2 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा. इस टेबलेट की बैटरी 5 हजार एमएएच या अधिक क्षमता की होगी. इसमें ब्लूटूथ और जीपीएस की सुविधा होगी. स्मार्टफोन छह इंच या उससे ज्यादा लंबा होगा. स्मार्टफोन में 32 जीबी की स्टोरेज क्षमता होगी. इसमें आठ मेगापिक्सल का रियर कैमरा और पांच मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. इसकी एक साल की वारंटी होगी. साथ ही हर जिले में इसका सर्विस सेंटर होगा. औधोगिक विकास विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक, आपूर्तिकर्ता कंपनी को आवंटित जिले में अनिवार्य रूप से सर्विस सेंटर खोलना होगा. चौबीस घंटे वाली हेल्पलाइन भी चालू करनी होगी, ताकि टेबलेट और स्मार्टफोन पाने वाले युवा संपर्क कर सके.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के हर पैकेज पर तैनात होंगी 112 और ऐंबुलेंस, जानें कैसे जुड़ेंगे 9 शहर

इस खरीद पर मौजूदा वित्तीय वर्ष में तीन हजार करोड़ रूपए का खर्च आएगा. इस प्रकार टेबलेट पीसी की बिड 2500 करोड़ रूपए की व स्मार्टफोन की बिड 2250 करोड़ होगी. दरअसल, सरकार की कोशिश होगी कि तीन-चार कंपनियों का चयन किया जाए ताकि बड़ी आपूर्ति का काम कम समय में कर सकें. बताते चलें कि इस योजना का मकसद तकनीकी सशक्तिकरण व शिक्षा के लिए उपयोगी डिजिटल सामग्री उपलब्ध करवाना है. आपूर्तिकर्ता कंपनी फ्लैश मैसेज एप का उपयोग करेगी. युवाओं को इन्हीं गैजेट पर सरकार की योजनाओं, रोजगार परक जानकारी भी दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें