UP सरकार गरीब कोरोना संक्रमितों का निजी अस्पतालों में कराएगी मुफ्त इलाज

Smart News Team, Last updated: Mon, 26th Apr 2021, 9:43 AM IST
  • कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार गरीब कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज निजी अस्पतालों में मुफ्त में कराएगी. आयुष्मान योजना के तहत राज्य सरकार अस्पतालों को इलाज की फीस का भुगतान करेगी.
आयुष्मान योजना के तहत गरीबों का निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज किया जाएगा. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राहत की खबर है. अब उत्तर प्रदेश में किसी भी कोरोना संक्रमित गरीब आदमी का निजी अस्पताल में इलाज होने पर प्रदेश सरकार आयुष्मान योजना के तहत इलाज का भुगतान करेगी. 100 बेड से अधिक क्षमता वाले प्रत्येक अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लाण्ट लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. जबकि तकरीबन 39 हॉस्पिटलों में मशीने आनी शुरू हो गई हैं. यह जानकारी सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने दी है.

सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव के मुताबिक, प्रदेश सरकार के प्रयासों से कोरोना के संक्रमण दर में कमी आई है. उन्होंने बताया कि प्रदेश की 20 करोड़ की जनसंख्या तक सर्विलांस के जरिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची है. निजी अस्पतालों में भी कोविड मरीज से तय दर से ज्यादा पैसा नहीं लिया जा सकेगा. निजी हॉस्पिटलों में भी मरीजों के इलाज में रेमडेसिविर दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाएगी.

RTPCR का नहीं करें इंतजार, एंटीजेन रिपोर्ट पर संक्रमित भर्ती करें- CM योगी

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 2,31,018 क्षेत्रों में 5,68,650 टीमों के माध्यम से 16 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या का सर्वे काम पूरा हो चुका है. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि 45 वर्ष से अधिक लोग जल्द से जल्द कोविड के दोनों डोज लगवा दें. उन्होंने आगे बताया कि जो लोग होम आइसोलेशन में हैं अगर वे डाक्टर की सलाह लेना चाहते हैं तो, वे 18001805146, 18001805145 हेल्पलाइन पर सम्पर्क कर सकते हैं.

Home Isolation: होम आइसोलेशन में रहकर किन-किन बातों का रखे ध्यान, जानिए विस्तार से

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें