यूपी के पेंशनर्स को 196% महंगाई राहत जुलाई से देगी सरकार, 5 महीने का एरियर भी मिलेगा

Smart News Team, Last updated: Mon, 27th Dec 2021, 6:38 PM IST
  • उत्तर प्रदेश वेतन समिति 2008 की सिफारिश के आधार पर पेंशन/पारिवारिक पेंशन पाने वाले पेंशनर्स को जुलाई 2021 से महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि का लाभ मिलेगा. दिसंबर माह का पेंशन जो जनवरी में मिलेगा उसी के साथ इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा. यूपी सरकार का शासनदेश जारी.
जुलाई 2021 से मिलेगा बढ़कर तो पांच महीने के एरियर के साथ मिलेगा जनवरी में दिसंबर का पेंशन

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सीएम योगी ने पेंशन लाभार्थियों को बड़ी राहत दी है. यूपी सरकार की ओर से जारी शासनदेश के अनुसार, उत्तर प्रदेश वेतन समिति 2008 की सिफारिश के आधार पर पेंशन/पारिवारिक पेंशन पाने वाले पेंशनर्स को जुलाई 2021 से महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि का लाभ मिलेगा. इन पेंशनर्स को अब मासिक 196 फीसदी की दर से मंहगाई राहत मिलेगा. दिसंबर माह का पेंशन जो जनवरी में मिलेगा उसी के साथ इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा.

अपर मुख्य सचिव वित्त एस. राधा चौहान ने इस आशय का शासनादेश जारी किया है. शासनादेश में बताया गया कि यूपी के ऐसे पेंशनर/पारिवारिक पेंशनर जो वेतन समिति 2008 की संस्तुतियों के मुताबिक पेंशन पा रहे हैं और जिनकी पेंशन का पुनरीक्षण उत्तर प्रदेश वेतन समिति 2016 की संस्तुतियों के अधीन नहीं हुआ है अथवा नहीं होना को एक जुलाई 2021 से 196 फीसदी की दर से मंहगाई राहत स्वीकृत किया गया है.

जेल पहुंचा कानपुर का धनकुबेर पीयूष जैन, 14 दिन न्यायिक हिरासत में, DGGI ने नहीं मांगी रिमांड

किन पेंशनर्स पर लागू आदेश ?

यह आदेश शिक्षा/प्राविधिक शिक्षा विभाग के तहत राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के ऐसे पेंशनर जिन्हें शासकीय पेंशनरों के समान पेंशन/पारिवारिक पेंशन मिलता है पर भी लागू होगा. उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, स्थानीय निकायों तथा सा‌र्वजनिक उपक्रम आदि के सेवकों पर यह आदेश लागू नहीं होगा. इनके लिए बाद में संबंधित विभाग आदेश जारी करेंगे. वेतन समिति 2008 की संस्तुतियों से आच्छादित पेंशनर/पारिवारिक पेंशनर की संख्या बहुत कम बताई जाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें