योगी सरकार ने अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की मौत की CBI जांच की सिफारिश भेजी

Prachi Tandon, Last updated: Wed, 22nd Sep 2021, 11:14 PM IST
  • योगी सरकार ने महंत नरेंद्र गिरि संदिग्ध मौत मामले में सीबीआई जांच के लिए सिफारिश भेजी है. गृह विभाग ने CBI जांच की सिफारिश केंद्र सरकार के पास भेजी है.
मंहत नरेंद्र गिरि मौत मामले की जांच सीबीआई से कराने को लेकर यूपी सरकार ने सिफारिश भेजी है.(फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत मामले में सीबीआई जांच के लिए सिफारिश भेजी है. यूपी सरकार के गृह विभाग ने केंद्र के पास सिफारिश भेजी है. महंत मौत मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी याचिका दाखिल की गई थी. राजनीतिक दलों और महंतों की तरफ से भी नरेंद्र गिरि मौत मामले में जांच की मांग की जा रही थी. योगी सरकार के सिफारिश भेजने से पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी कहा था कि अखाड़ा परिषद या साधु-संत चाहेंगे तो मामले की जांच सीबीआई से कराई जाएगी.

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि का शव सोमवार को प्रयागराज में स्थित बाघंबरी मठ के पंखे से लटका मिला था. इसके साथ ही मठ से कथित सुसाइड नोट भी बरामद हुआ था. जिसमें उनके शिष्य समेत तीन लोगों का नाम लिखा था. यूपी पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए तीनों को अरेस्ट किया है. महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले की जांच फिलहाल 18 सदस्यों की एसआईटी टीम कर रही थी. 

महंत नरेंद्र गिरि का बुधवार को पोस्टमॉर्टम कराया गया था. जिसमें पांच डॉक्टरों ने करीब 2 घंटे तक महंत के शव का पोस्टमॉर्टम किया था. पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के अनुसार उनके शरीर पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं थे. उनकी मौत फांसी लगने के कारण हुई थी. पोस्टमॉर्टम के बाद उनका विसरा संरक्षित कर लिया गया है. 

महंत नरेंद्र गिरि को बाघंबरी मठ में दी गई भू समाधि, जानिए पर्दे में क्यों दी जाती है भू समाधि?

नरेंद्र गिरि संदिग्ध मौत मामले में अब तक कई लोगों से पूछताछ की जा चुकी है. नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरि को पुलिस ने अरेस्ट करने के बाद करीब 12 घंटे तक पूछताछ की है. पुलिस ने नरेंद्र गिरि के कथित सुसाइड नोट को लेकर भी सवाल किया जिस पर उनके शिष्य का यही कहना है कि महंत जी आत्महत्या नहीं सकते, यह उनके खिलाफ साजिश है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें