योगी सरकार का राज्य की लड़कियों को तोहफा, देगी 5 हजार का ईनाम, ये होंगी शर्तें

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Aug 2021, 8:15 AM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मिशन शक्ति के तहत यूपी बोर्ड 10वीं और 12वी कक्षा में जिलों में पहले 10 स्थान पर आने वाली लड़कियों को 5-5 हजार का ईनाम देगी. इसके साथ ही सरकार ने और कई सारे ऐलान किए हैं.
योेगी सरकार ने राज्य की लड़कियों को ईनाम देने का ऐलान किया है

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की लड़कियों के लिए ब़ड़ा ऐलान किया है. दरअसल मिशन शक्ति के तीसरे चरण के तहत यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा में जिलों में पहले 10 स्थान पर जगह बनाने वाली छात्राओं को 5-5 हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा. इसके साथ ही यूपी बोर्ड से 12वीं कक्षा में जिले में टॉप करने वाली और आगे पढ़ाई जारी रखने वाली शीर्ष छात्रा को 20 हजार रुपये का ईनाम दिया जाएगा.

बता दें कि मिशन शक्ति के तहत अगस्त से दिसंबर महीने तक होने वाले कार्यक्रम जारी कर दिए गए हैं. रक्षाबंधन के एक दिन पहले 21 अगस्त को मिशन शक्ति 3 मुख्य कार्यक्रम में सरकार राज्य की महिलाओं और लड़कियों को कई बड़े तोहफे देने की तैयारी में है. महिला व बाल कल्याण विभाग और बाल विकास पुष्टाहार विभाग मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत शनिवार से करने जा रहे हैं. इस अभियान के तहत जेंडर चैम्पियंस, खेल और विशेष आर्ट में बढ़िया प्रदर्शन करने वाली कम से कम 10 महिलाओं, 10 लड़कियों और 10 लड़कों को नगद ईनाम दिया जाएगा. नवंबर के तीसरे हफ्ते में इवेंट का आयोजन कर सभी पात्र लोगों को ईनाम दिया जाएगा.

कहते थे खून बहेगा, अयोध्या राम मंदिर का समाधान हुआ और एक मच्छर नहीं मरा: CM योगी

रक्षाबंधन से पहले की शाम पर सीएम योगी आदित्यनाथ महिला पुलिसकर्मियों को पुरुष सहकर्मियों की तरह ही बीट पुलिस अधिकारी के रूप में तैनाती का उपहार देंगे. महिला पुलिसकर्मियों के नन्हें बच्चों के लिए सभी 78 जिलों में बालबाड़ी का उपहार मिलेगा. मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति के मेगा इवेंट की समीक्षा करते हुए कि महिलाओं और लड़कियों के लिए अलग पार्क और जिम की व्यवस्था की जाए जहां वे सुविधापुर्वक एक्सरसाइज कर सकें.

राजस्थान और एमपी के पानी छोड़ने से यूपी में बाढ़, चंबल और यमुना किनारे गांव डूबे

इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रौशन करने वाल बेटियों का सम्मान 21 अगस्त को लखनऊ में किया जाएगा. यह सम्मान समारोह लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में महिला हॉकी टीम की हर खिलाड़ी, पीवी सिंधु, मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलीना बार्गोहेन शामिल है. वहीं कोरोना काल में शानदार काम करने वाली महिला चिकित्सों, स्वास्थ कर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों और महिला स्वयंसेवी संगठनों को भी सरकार की तरफ से सम्मानित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें