विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योगी सरकार का घर-घर संदेश, बच्चे दो ही अच्छे

Smart News Team, Last updated: Sun, 4th Jul 2021, 12:52 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश में बढ़ती जनसंख्या के खिलाफ राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन के अंतर्गत एक नई पहल की शुरुआत करने जा रही है. प्रदेश की सरकार यह नई पहल विश्व जनसंख्या दिवस के मौके से शुरु करेगी. इस पहल में योगी सरकार 'बच्चे दो ही अच्छे' का संदेश घर-घर पहुंचाएगी.
योगी सरकार विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर 'बच्चे दो ही अच्छे' का संदेश घर-घर पहुंचाएगी 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए एक पहल शुरू करने जा रहे हैं. योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण पर जागरूकता के लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर एक 'जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा' आयोजित करेगी. इस मौके पर प्रदेश के घर-घर में बच्चे दो ही अच्छे का संदेश देगी.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने इस अभियान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके अलावा, राज्य सरकार ने 27 जून से एक 'युगल संपर्क' पखवाड़ा भी शुरू किया है, जो 10 जुलाई तक जारी रहेगा. इस अभियान में, आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्रों में उन जोड़ों की पहचान करेंगी, जिनके दो या दो से अधिक बच्चे हैं.

इस दौरान नवविवाहितों को 'हम दो हमारे दो' की सरकारी योजनाओं और लाभों के बारे में जानकारी देने के लिए एक अलग टीम संपर्क करेगी और उन्हें परिवार नियोजन से जुड़ी सुविधाओं के बारे में भी शिक्षित किया जाएगा.

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह लखनऊ के अस्पताल में भर्ती, CM योगी मिलने पहुंचे

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान, स्थानीय निवासियों को परिवार नियोजन के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए मोबाइल वैन कई गांवों का दौरा करेंगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय की ओर से सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें