योगी सरकार की बड़ी तैयारी, यशभारती की तर्ज पर दिया जाएगा राज्य संस्कृति पुरस्कार

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Dec 2020, 10:46 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी आदित्य़नाथ सरकार सपा सरकार के दौरान दिए जाने वाले यशभारती सम्मान की तर्ज पर एक राज्य संस्कृति पुरस्कार की शुरुआत करने जा रही है. योगी राज्य में संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी ने इस योजना के लिए पहल की है. 
योगी आदित्यनाथ सरकार यशभारती सम्मान की तर्ज पर राज्य संस्कृति पुरस्कार की शुरुआत करने जा रही है

सपा सरकार के दौरान दिए जाने वाले यशभारती सम्मान की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी एक अभिनव पुरस्कार योजना की शुरुआत करने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सोच है कि उनकी सरकार की ओर से भी प्रदेश के कलाकार, समाजसेवी, संस्कृतिकर्मी और बुद्धिजीवी पुरस्कृत व सम्मानित किये जाएं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस सोच पर अमल के लिए राज्य के संस्कृति मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने इस योजना के लिए पहल की है.

उत्तर प्रदेश के संस्कृति मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने नयी पुरस्कार योजना की रूपरेखा अपने विभाग से बनाई है. इन्हें राज्य संस्कृति पुरस्कार कहा जाएगा. कुल 25 पुरस्कार होंगे. सबसे बड़ा पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर दिया जाने का प्रस्ताव रखा गया है. इस पुरस्कार के लिए 5 लाख राशि रखी गई है. योजना में शामिल अन्य पुरस्कार के लिए 2-2 लाख रुपये की राशि प्रस्तावित है.

यूपी पंचायत चुनावः दिल्ली में की जाएगी इतने बैलेट पेपरों की गिनती, ये है वजह

बता दें कि वर्ष 1994 में तत्कालीन समाजवादी सरकार के मुखिया मुलायम सिंह यादव की पहल पर यशभारती पुरस्कार योजना की शुरूआत हुई थी. पहले साल मेगा स्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, लोक गायक बालेश्वर को यशभारती सम्मान से सम्मानित किया गया था. उस समय पुरस्कार राशि 1 लाख रुपये हुआ करती है. हालांकि बसपा सरकार पर आने पर यशभारती सम्मान को बंद कर दिया गया था. 2012 में दोबारा सपा सरकार आने के बाद अखिलेश यादव ने फिर से इस पुरस्कार को शुरू किया. साथ ही पुरस्कार की राशि बढ़ाकर 11 लाख कर दी. हालांकि योगी सरकार इस पुरस्कार को बंद कर दिया गया है.

 लखनऊ: भू-माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 1 हजार करोड़ की जमीन कब्जे से मुक्त   

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें