UP सरकार गोपालक योजना में दे रही अपना बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा,जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 9:58 AM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना यूपी गोपालक योजना 2021 की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति अपना बिजनेस करना चाहता है तो सरकार उसे आर्थिक सहायता देती है.
UP सरकार गोपालक योजना में दे रही अपना बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा, जानें डिटेल्स

लखनऊ। हर जगह ऐसे कई लोग मिल जाते हैं जो अपने गांव में ही रहकर कुछ बड़ा करना चाहते हैं लेकिन संसाधनों की कमी की समस्या ही उनकी नौकरी या कारोबार में बाधा बनकर सामने आती रहती है. हर किसी के पास इतने पैसे और संसाधन भी नहीं होते कि वह अकेले कोई बिजनेस शुरू कर सके. हालांकि, एक ऐसी योजना भी है जिसका फायदा उठाकर बहुत से लोग अपने ही गांव में धीरे-धीरे अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना यूपी गोपालक योजना 2021 ( UP Gopalak Yojana 2021) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत आप अपने ही क्षेत्र में अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं.

क्या है गोपालक योजना?

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस गोपलक योजना की शुरुआत उन युवाओं के लिए की है, जो बेरोजगार हैं, लेकिन अपने दम पर कुछ करना चाहते हैं. इस योजना के जरिए सरकार अपनी डेरी खोलने के लिए 9 लाख रुपये तक लोन देती है. खास बात यह है कि इस लोन को चुकाने की अवधि सिर्फ एक साल तक नहीं होती, बल्कि आपकी डेरी को कारोबार में होने वाले उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए 5 साल में छोटी-छोटी किस्तों में अनुदान भी देती है.

UP बोर्ड परीक्षा 2021 में कोरोना संक्रमित छात्र कैसे देंगे एग्जाम, जानें नियम

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं:

1. आवदेक के पास कम से कम 5 पशु होने चाहिए. सभी पशु मेले से खरीदे जाने चाहिए और स्वस्थ होने चाहिए ताकि उनका बीमा कराया जा सके.

2. आवेदक की आय सालाना एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

3. आवेदक उत्तर प्रदेश का रहने वाला होना चाहिए और बेरोजगार होना चाहिए.

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए सबसे पहले तो 10 पशुओं के लिए डेढ़ लाख की लागत से डेरी खुद बनानी होगी. इसके बाद उस डेरी में 5 पशु रखने होंगे. अगर आप 5 पशु पालते हैं, तो इसके लिए आपको 1 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा और अगर 10 पशु पालते हैं, तो 2 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा. ये अनुदान 5 साल तक 20 हजार या 40 हजार के किस्त में दिया जाएगा. इसके अलावा कारोबार के लिए 7.20 लाख को लोन भी दिया जाएगा.

दोस्ती पर कलंक! पति के दोस्त ने रेप करते हुए बनाया वीडियो फिर किया ये गंदा काम

लोने लेने के लिए सबसे पहले पशु चिकित्सा अधिकारी के पास एप्लिकेशन जमा करानी होती है. अधिकारी आपके आवेदन को मुख्य निदेशालय भेजेगा. जिसके बाद आपके आवेदन का सत्यापन कर लेने के बाद लोन दिया जाएगा.

लोन चुकाने के लिए सरकार ने लोन लेने वाले को एक लंबा समय दिया है. लोन लेने के 6 महीने बाद तक एक भी किस्त नहीं देनी होगी. इसके बाद से लोन लेने वाले व्यक्ति को 60 किस्तों में लोन और ब्याज अदा करना होगा. इसके लिए आपको किसी तरह की कोई मार्जिन मनी नहीं देनी होती है. आपके बाड़े या जमीन को मार्जिन मनी मान लिया जाता है.

लखनऊ की लॉ यूनिवर्सिटी में 19 से 30 अप्रैल तक होंगी ऑनलाइन परीक्षाएं

इस योजना के बारे में अगर आप और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Animal Husbandry Department की ऑफिशियल वेबसाइट animalhusb.upsdc.gov.in/en पर विजिट कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें