UP के इन शहरों का सफर घंटों से मिनटों में बदलेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस, इस दिन उद्घाटन

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 7th Nov 2021, 8:44 PM IST
  • योगी आदित्यनाथ सरकार के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का पीएम नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को उद्धाटन करेंगे. 42 हजार करोड़ में तैयार एक्सप्रेसवे से वेस्ट और ईस्ट यूपी आपस में जुड़ जाएंगे. ये एक्सप्रेसवे करीब राम नगरी अयोध्या, लखनऊ समेत कई शहरों से गुजरेगा और इन शहरों के घंटों के सफर को मिनटों में तब्दील कर देगा.
UP के इन शहरों का सफर घंटों से मिनटों में बदलेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस

लखनऊ. यूपी चुनाव 2022 से पहले भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे शुरू करने जा रही है. एक्सप्रेसवे का उद्धाटन 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. ईस्ट से वेस्ट यूपी के कई शहरों को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे के तैयार होने में 42 हजार करोड़ का खर्च आया है. एक्सप्रेसवे लखनऊ, अयोध्या समेत कई प्रमुख शहरों को एक दूसरे से कनेक्ट करते हुए गुजरेगा. इस एक्सप्रेसवे की मदद से घंटों का सफर अब मिनटों में पूरा हो जाएगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण 2017 में बीजेपी के यूपी में सत्ता में आने के बाद सीएम योगी ने शुरू करवा दिया था.  खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक्सप्रेसवे के काम को लेकर सीएम योगी की तारीफ कर चुके हैं. पीएम मोदी ने एक बार कहा था कि उत्तर प्रदेश अब  एक्सप्रेसवे प्रदेश बन चुका है.

यूपी में पंचर बनाने वाले 5वीं पास का कमाल, बना दिया हवा से चलने वाला इंजन

कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा को पहुंचे अपर मुख्य सचिव

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करने अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी मऊ जिले पहुंचे. इस दौरान अवनीश अवस्थी ने मऊ जिले के डीएम अमित सिंह बंसल के साथ एक्सप्रेस-वे के कामों का निरीक्षण किया और साथ ही सभावित लोकार्पण व जनसभा स्थल की तैयारियां जल्द पूरी करने के निर्देश दिए.

CM योगी ने लिस्ट तैयार करने के दिए निर्देश, नवंबर के अंत तक बटेंगे स्मार्ट फोन और टैबलेट

42 हजार करोड़ में तैयार हुआ 304.824 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे

एक्सप्रेस-वे की बात करें तो इस एक्सप्रेस-वे को तैयार करने में करीब 42 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. ये एक्सप्रेस-वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा. एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को जोड़ते हुए निकलेगा.

यूपी चुनाव 2022: स्वयंसेवी संस्था और दिव्यांगों को साधने में जुटी BSP, नवंबर में बड़ी बैठक की उम्मीद

सत्ता में आते ही सीएम योगी ने शुरू करवाया था एक्सप्रेस-वे का काम

बता दें कि 2017 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल एक्सप्रेस की शुरुआत करवाई थी. ये लखनऊ से आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक सिक्सलेन एक्सप्रेस वे होगा. इस एक्सप्रेस-वे को लेकर योगी सरकार कई बार दावा कर चुकी है कि इससे पूर्वांचल के विकास में तेजी आने के साथ यहां के लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें