यूपी के 75 जिलों में 4 अक्टूबर को हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 9:28 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में रोजगार ढूंढ रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी के सभी जिलों में 4 अक्टूबर को अप्रेंटिसशशिप फेयर आयोजित किया जाएगा. इस दौरान सूबे के हजारों युवाओं को नौकरी, रोजगार मिलेगा.
यूपी के 75 जिलों में 4 अक्टूबर को हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं को हुनरमंद बनाने की ओर कदम बढ़ाते हुए चार अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में अप्रेंटिसशिप मेला लगाने जा रही है. इस मेले में करीब 18 हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा. सभी जनपदों के नोडल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में UP Apprenticeship Fair लगाया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि रोजगार मेले में वे अधिक से अधिक युवाओं का प्रतिभाग कराएं. अप्रेंटिस रखे जाने पर राज्य सरकार की ओर से 2500 रुपये महीना प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

गौरतलब है कि सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 2016 से राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है. युवाओं को अप्रेंटिस करने से उद्योग और एमएसएमई को लाभ मिलेगा. इससे आगे वाले समय में दक्ष कामगारों की संख्या में इजाफा होगा. मेले को लेकर हर जिले में डिला अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है. हर जिले की इसी कमिटी ने चार अक्टूबर को लगने जा रहे रोजगार मेले की तैयारियां पूरी की हैं.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना काल में नौकरी गंवा चुके इन लोगों को मिलेगी सैलरी

वहीं शिक्षुता प्रशिक्षण के पोर्टल पर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए गए हैं. रोजगार मेले से संबंधित हर विभाग को मेले आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरी सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है. मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप (शिक्षुता) प्रोत्साहन स्कीम के तहत इस मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में आने वाले हजारों युवाओं को प्रदेश के शासकीय, निगम एवं प्राइवेट उद्योग, अशासकीय, एमएसएमई और सहकारी में रखा जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें