योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, लव जिहाद कानून पर लग सकती है अंतिम मुहर

Smart News Team, Last updated: Tue, 24th Nov 2020, 11:25 AM IST
  • योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज शाम 4.30 बजे होने वाली है. बैठक में आज लव जिहाद के कानून पर अंतिम मुहर लग सकती है. इसके अलावा कैबिनेट में गोसेवा से जुड़े कानून को भी मंजूरी दिया जा सकता है.  
योगी सरकार की आज कैबिनेट बैठक शाम 4.30 बजे होने वाली है.

लखनऊ. यूपी में योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज शाम 4.30 बजे होने वाली है. लव जिहाद पर प्रस्तावित कानून के लिहाज से यह बैठक अहम होने वाली है. माना जा रहा है कि इस बैठक में आज लव जिहाद के कानून पर अंतिम मुहर लग सकती है. साथ ही कैबिनेट में गोसेवा से जुड़े कानून को भी मंजूरी दिया जा सकता है.

बता दें कि प्रस्तावित कानून लव जिहाद को लेकर यूपी लॉ कमीशन ने अपनी रिपोर्ट सीएम योगी आदित्यनाथ को रिपोर्ट सौंपी थी. इसके बाद गृह विभाग ने मसौदा तैयार कर न्याय एवं विधि विभाग से अनुमति ली. आज कैबिनेट बैठक में इसे पेश किया जा सकता है. माना जा रहा है कि कैबिनेट में इसे मंजूरी मिल सकती है.

खुशखबरी! LDA गरीबों और छात्रों को सस्ते किेराए पर देगा मकान, 1224 घर बनेंगे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रस्ताव में लव जिहाद शब्द का जिक्र नहीं है लेकिन शादी के लिए जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ यह प्रस्तावित कानून होगा. प्रस्तावित कानून के अनुसार अगर कोई व्यक्ति शादी के लिए जबरन धर्म परिर्वतन करवाता है तो उसे इस अपराध के लिए 5 से 10 साल की सजा हो सकती है. इस प्रस्तावित कानून के तहत दोषी पाए जाने के बाद धर्म परिवर्तन कराके की गई शादी को शून्य भी घोषित किया जा सकता है. प्रस्ताव के मुताबिक धर्म परिवर्तन के नाम पर किसी भी महिला व युवती का शोषण नहीं हो सकेगा. दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त सजा का प्रवाधान किया गया है. 

कोरोना युद्ध में UP CM योगी सबसे आगे, वैक्सीन से पहले ही 15 दिसंबर तक कोल्ड चेन

इसके अलावा आज कैबिनेट में गोसेवा से जुड़े कानून को भी मंजूरी मिल सकती है. प्रस्तावित कानून के मुताबिक जेलों में बंद कैदियों से गोसेवा कराया जाएगा. कैदियों को इसका मेहनताना भी दिया जाएगा. जेल से बाहर निकलने के बाद ये लोग कमाए हुए पैसों से रोजगार कर पाएंगे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें