CM योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेसवे का रास्ता साफ, पर्यावरण मंत्रालय से मिली मंजूरी

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 8:31 PM IST
  • यूपी को जल्द ही योगी सरकार एक और एक्सप्रेसवे की सौगात देने जा रही है. गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण को पर्यायवरण मंत्रालय की ओर मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर इसका निर्माण शुरू किया जाएगा. 36230 करोड़ की लागत से बनने वाला ये एक्सप्रेस वे प्रयागराज से होते हुए मेरठ तक जाएगा.
गंगा एक्सप्रेस वे के लिये मिली पर्यावरणीय मंजूरी

लखनऊ.प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश में जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे का निर्माण शुरू करने जा रही है. मेरठ से प्रयागराज तक 594 किमी. लंबे गंगा एक्सप्रेसवे को अब पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद इसके निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. अभी तक पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी की वजह से ये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ये योजना अधर में लटकी हुई थी.

पीपीपी मॉडल में 36230 करोड़ की लागत से होगा तैयार

गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना को सरकार पीपीपी मोड पर डिजाइन, बिल्ड, फाइनेंस, ऑपरेट और ट्रांसफर के तहत बनवाएगी. इसी के लिए टेंडर भी मांगे गए हैं. इस परियोजना की अनुमानित कीमत 36230 करोड़ रुपये है.

प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत सरकार महिलाओं को दे रही 2.20 लाख रूपये?

2025 तक बनाकर तैयार होगा प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

गंगा एक्सप्रेसवे को 2025 तक बनाकर पूरा करने की योजना है. इस योजना के बाद प्रदेश में एक्सप्रेस वे की संख्या 6 हो जाएगी. साथ ही ये प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. ये एक्सप्रेस मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज में एनएच 19 पर बाईपास के पास जुदापुर डांडो गांव के पास खत्म होगा.

लखीमपुर मामले में प्रियंका ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी,कहा- मंत्री को करें बर्खास्त

इन 12 जिलों को जोड़ेगा एक्सप्रेसवे

ये एक्सप्रेसवे प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है. इस एक्सप्रेस वे की शुरुआत मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिलों को जोड़ेगा. इस एक्सप्रेस के लिए सरकार भूमि अधिग्रहण का लगभग 94 फीसदी काम पूरा कर चुकी है. माना जा रहा है दिसंबर में इसका शिलान्यास हो सकता है.

बता दें कि इससे पहले पूर्वांचल के कई शहरों को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन कर चुके हैं. जिससे पूर्वांचल में विकास की रफ्तार बढ़ेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें