यूपी में गाय के लिए डायल 112 की तर्ज पर शुरू हो रही एंबुलेंस सेवा, मिलेंगी ये सुविधाएं

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 14th Nov 2021, 10:03 PM IST
  • यूपी सरकार गाय के लिए जल्द एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है. डायल 112 की तर्ज पर योगी सरकार अभिनव एंबुलेंस के नाम से गाय के लिए आपात सेवा शुरू करने जा रही है. दिसंबर में ये सेवा शुरू होगी. इस एंबुलेंस सेवा के लिए लखनऊ में एक कॉल सेंटर भी बनाया जा रहा है. जिसमें 24 घंटे में सुविधआ उपलब्ध होगी.
यूपी में गाय के लिए डायल 112 की तर्ज पर शुरू हो रही हेल्पलाइन सेवा, मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले यूपी की योगी सरकार गाय को लेकर एंबुलेंस की शुरुआत कर हिंदू वोटर्स को लुभाने का प्रयास कर रही है. योगी सरकार डायल 112 की तर्ज पर अभिनव एंबुलेंस सेवा की जल्द शुरुआत करने जा रही है. इसको शुरुआत दिसंबर में की जा सकती है. साथ ही सरकार गाय का गर्भाधान कराने की सुविधा की भी व्यवस्था की जाएगी. 

515 एंबुलेंस तैयार, जल्द होगी शुरुआत

यूपी के डेयरी, मत्स्य पालन एवं पशुपालन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने एंबुलेंस सेवा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही गाय के लिए अभिनव एंबुलेंस की सेवा की शुरुआत करने जा रही है. ये सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और इसके लिए लखनऊ में एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा.

मायावती के मां के निधन पर श्रदांजलि देने पहुंची प्रियंका गांधी, किया शोक व्यक्त

मिलेगी ये सुविधा

एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य मौजूद रहेंगे. इस सेवा के लिए जो भी कॉल करेगा उसके पास ये एंबुलेंस 15 से 20 मिनट में पहुंच जाएगी. साथ ही गाय में गर्भाधान को लेकर भी सरकार तैयारी कर रही है. जिसके अंतर्गत एब्रियो ट्रांसप्लांट की विधि से ट्रांसप्लांट कराया जाएगा.

लखनऊ: हिदा फाउण्डेशन की अनूठी पहल, साइकिल चलाएं और डायबिटीज से छुटकारा पाएं

एब्रियो टांसप्लांट से होने वाली बछिया देगी 20 लीटर तक दूध

पशुपालन मंत्री ने कहा कि इस तकनीक से तैयार भ्रूण को 8 से 10 गायों में रख दिया जाता है. इससे शतप्रतिशत गर्भवती होती है और इससे पैदा होने वाली बछिया कम से कम 20 लीटर दूध देगी. साथ ही इस तकनीक से 92 फीसदी बछिया पैदा होंगी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर में इसे मथुरा समेत 8 जिलों में शुरू किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें