राशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब दलिया के बदले मिलेगा ये सामान

Smart News Team, Last updated: Fri, 9th Jul 2021, 9:18 PM IST
  • योगी सरकार ने यूपी में राशन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. जहां उन्होंने राशन की प्रिकिया में बड़ा बदलाव किया है. बताया जा रहा है कि पोषाहार के तहत अब गांवों में गेहूं की दलिया की जगह गेहूं मिलेगा. वहीं नाज सीधे कोटेदार से लाभार्थियों को दिया जाएगा.
राशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला

योगी सरकार ने यूपी में राशन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. जहां उन्होंने राशन की प्रिकिया में बड़ा बदलाव किया है. बताया जा रहा है कि पोषाहार के तहत अब गांवों में गेहूं की दलिया की जगह गेहूं मिलेगा. वहीं नाज सीधे कोटेदार से लाभार्थियों को दिया जाएगा. इसके अलावा बताया जा रहा है कि आंगनबाड़ी से लाभार्थियों को दिए जाने वाले पोषाहार में एक बार फिर से परिवर्तन किया गया है. 

इससे पहले राज्य सरकार पिछले साल 2020 अक्टूबर से पोषाहार के रूप में सूखा राशन दे रही है, लेकिन हर तिमाही में कभी प्रक्रिया तो कभी सामान में परिवर्तन कर रही है. साथ ही बताया जा रहा है कि ये खास परिवर्तन अप्रैल से जून तक की तिमाही के लिए किया गया है. अब गांव के लाभार्थियों को गेहूं की दलिया की जगह सीधा गेहूं दिया जाएगा. वहीं चावल दोनों क्षेत्रों के लाभार्थियों को दिया जाएगा. इसी कड़ी में अब गेहूं और चावल सीधे कोटेदारों की मार्फत लाभार्थियों को मिलेगा. 

बिहार संपर्क क्रांति सहित कई ट्रेनें मार्ग बदले, जानें पूरी डिटेल

इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री लाभार्थियों को टोकन देगी और साथ ही वितरण के समय मौजूद रहेगी. वितरण के समय खुद सहायता समूह की महिलाएं भी मौजूद रहेंगी. इसके अलावा गांव में तेल और दाल की सप्लाई नैफेड परियोजना कार्यालय पर देगा और वहां से खुद सहायता समूह इनका उठान कर निर्धारित पैकेजिंग कर वापस केन्द्रों को पहुंचाएंगी. साथ ही शहरों में दाल और तेल की निर्धारित पैकेजिंग कर नैफेड आंगनबाड़ी केन्द्रों पर देगा.

प्रमुख नामांकन में हिंसा पर अखिलेश बोले- BJP के गुंडों ने महिला को बेइज्जत किया

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें