योगी सरकार ने दिया दीवाली पर आंगनबाड़ी की 1.64 करोड़ लाभार्थियों को तोहफा

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 8:03 PM IST
योगी सरकार आंगनबाड़ी से जुड़ी लाभार्थियों को पुष्टाहार उपलब्ध करवाएगी. इसके साथ ही वह उन्हें दूध पाउडर, दही और घी के पैकेट भी उपलब्ध करवाएगी. इससे प्रदेशभर की 1.64 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा मिलेगा.
योगी सरकार आंगनबाड़ी से जुड़ी लाभार्थियों को पौष्टिक आहार के साथ दूध पाउडर, दही और घी के पैकेट उपलब्ध करवाएगी.

लखनऊ.योगी सरकार की ओर से आंगनबाड़ी से जुड़ी प्रदेशभर की लगभग 1.64 करोड़ लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, सरकार की ओर से लाभार्थियों को उच्च गुणवत्ता का पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा. आंगनबाड़ी से जुड़ी गर्भवती महिलाओं, शिशु और बालिकाओं को दूध पाउडर, दही और घी भी दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी स्वमं सेवी संस्थाओं की महिलाएं पौष्टिक आहार को पैक कर आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचाने के लिए काम करेंगी. इससे ना केवल आंगनबाड़ी से जुड़ी लाभार्थियों को अच्छा भोजन मिलेगा बल्कि स्वयं सेवी संस्थाओं से जुड़ी महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा जिससे ये आत्मनिर्भर बनेंगी. इसके अलावा स्वयंसेवी समूह की संस्थाएं समय-समय पर आहार की गुणवत्ता भी जांचेंगी. आपको बता दें कि अभी तक आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी लाभार्थियों को कोटेदार के माध्यम से यह पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाया जाता था.

सीएम योगी आदित्यनाथ का फरमान "आम आदमी की समस्याओं का हो त्वरित निस्तारण

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र हैं. इन केंद्रों पर 6 साल के बच्चों को शिक्षा देने के साथ किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और शिशु की देखभाल करने बालिकाओं की आवश्यकताओं की पूर्ति कार्यकर्ता और सहायिकाओं के द्वारा की जाती है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाभार्थियों को चावल, दाल, गेहूं के साथ-साथ घी, दूध पाउडर, दही सरकार की ओर से दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार इससे प्रदेशभर की 1.64 करोड़ लाभार्थियों को इसका लाभ मिल पाएगा. सोमवार से राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़े स्वमं सहायता समूह की महिलाएं कोटेदार के यहां से राशन लेकर उनको पैक करेंगी. साथ ही साथ दूध पाउडर, दही और घी के अलग पैकेट भी बनाएंगी. उसके बाद इन पैकटों को महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ले जा कर देंगी. इसके बाद उनका वितरण लाभार्थियों को किया जाएगा.

कोरोना को लेकर CM योगी के निर्देश, सभी डीएम व CMO सुबह व शाम को रहें सक्रिय

आपको यह भी बता दें कि इसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बाल विकास पुष्टाहार विभाग और खाद एवं रसद आपूर्ति विभाग बराबर से जिम्मेदारी निभाएंगे. दिवाली तक पुष्टाहार के पैकेट सभी लाभार्थियों तक पहुंचा दिए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें