किसानों और गरीबों को सस्ती बिजली देने के लिए 12500 करोड़ की सब्सिडी दे रही योगी सरकार

Smart News Team, Last updated: 21/02/2021 07:47 AM IST
  • किसानों और गरीब परिवार को सस्ती बिजली देने के लिए प्रदेश सरकार ने विद्युत विभाग को 125000 करोड़ की सब्सिडी देने का फैसला किया है. 
प्रदेश के किसानों को बिजली सब्सिडी देगी प्रदेश सरकार. ( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: राज्य के किसानों और गरीबो को सस्ती बिजली देने के लिए योगी सरकार पावर कारपोरेशन को 12,500 करोड़ रुपये की सालाना सब्सिडी दे रही है. केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य सरकार किसानों को बिजली 7.5 रुपये प्रति यूनिट की बिजली को 1.20 रुपये प्रति यूनिट और गरीबों परिवारो को सौ यूनिट तक बिजली 3.00 रुपये प्रति यूनिट में दे रही है.

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, किसानों और गरीबों के मदद के लिए केंद्र सरकार का सहयोग मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में शर्दियों में किसानों को सिंचाई के लिए रात भर जागना पड़ता था. लेकिन वर्तमान समय में प्रदेश सरकार किसानों को सिंचाई के लिए सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक बिजली उपलब्ध करा रही है. इससे किसानों को सिंचाई के लिए रातभर जागना नहीं पड़ता. वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में रोजाना 18 घंटे बिजली आती है जो पिछली सरकार की तुलना में 54 प्रतिशत से भी ज्यादा है.

योगी सरकार का ऐलान- मजदूरों के बच्चों के लिए बनेंगे 18 अटल आवासीय स्कूल

सब्सिडी से किससे हो रहा फायदा

राज्य के किसानों और गरीबों को सस्ती बिजली के लिए प्रदेश सरकार ने बिजली विभाग को 12500 करोड़ की सालाना सब्सिडी देने का फैसला किया. पिछली सरकारों में पिछली सरकारों में भरपूर बिजली नहीं मिलने के कारण किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए डीजल पर निर्भर रहना पड़ता था. जिससे उनका खर्चा 25 रुपये प्रति यूनिट आता था. उर्जा मंत्री ने किसानों से अपील की है कि वह प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए केंद्र सरकार के गो-इलेक्ट्रिक अभियान का हिस्सा बनकर ई-व्हीकल्स के प्रयोग को बढ़ावा दे.

लखनऊ में बिल्डर्स से होने वाली परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, सुपर 10 टीम तैयार

अजीत सिंह मर्डर: पूर्व MP धनंजय सिंह पर साजिश रचने का आरोप, गिरफ्तारी वारंट जारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें