यूपी के 15 शहरों में योगी सरकार खोलेगी ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

Smart News Team, Last updated: Sun, 4th Apr 2021, 1:12 PM IST
  • सड़क हादसे को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश में 15 शहरों में ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जाएगा. इसमें लोगों को सड़क पर गाड़ी चलाने के नियम हादसे से बचने के उपाय जैसी ट्रेनिंग दिया जाएगा.
यूपी के 15 शहरों में खुलेगा ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

लखनऊ. यूपी सरकार प्रदेश में रहने वाले निवासियों को सड़क पर सुरक्षित वाहन चलाने का प्रशिक्षण देने के ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने का ऐलान किया . उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को खोला जा रहा है. 

फिलहाल प्रदेश में अभी केवल 15 शहरों में ही ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जाएगा. जिसमें लोगों को सड़क पर सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाने, वाहन चलाने का नियम और दुर्घटना से बचने जैसे तरीके सिखाए जाएंगे. ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीखने वाले को किसी भी तरह का प्रशिक्षण शुल्क नहीं देना होगा.

यूपी की जनता को ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में ड्राइविंग सीखने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग, कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया इंडस्ट्रीज और कौशल विकास मिशन को दिया गया है. यह तीनों संस्थान मिलकर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना भी करेंगे. ड्राइविंग सेंटर से प्रशिक्षित सफल व्यक्तियों को एक प्रमाण भी पत्र दिया जाएगा. 

बैंक ने अगर गंदे और कटे फटे नोट लेने से किया इंकार तो अब खैर नहीं, RBI लगाएगा जुर्माना

यह 15 संस्थान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, आजमगढ़, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या, मुरादाबाद, मिर्जापुर, आगरा, मथुरा, मेरठ, देवीपाटन, अलीगढ़ और सहारनपुर में खोला जाएगा. इन सभी शहरों में ड्राइविंग सेंटर खोलने का काम शुरू हो गया है. 

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में सड़क संबंधी हादसों को कम करने के लिए कई काम कर चुकी है. परिवहन विभाग ने आने वाले समय में कंप्यूटराइज्ड ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक और अधिक ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने की योजना पर काम कर रहा है.  

UP सरकार का कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा प्लान, ऐसे घर-घर पहुंचाया जाएगा टीका

उत्तर प्रदेश सरकार ने बरेली और कानपुर में पहले ही आटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक बना चुका है. सरकार तीन और ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक को प्रतापगढ़, आजमगढ़ और बांदा में बनाएगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें