बर्ड फ्लू:योगी सरकार ने लगाई प्रदेश में दूसरे राज्यों से पक्षियों के आयात पर रोक

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 1:26 PM IST
उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने दूसरे राज्यों से जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी है. इसके अलावा राज्य को नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया गया है. गौरतलब है कि बीते दिनों प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है.
योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से पक्षों के आयात पर रोक लगा दी है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी है. गौरतलब है कि राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप के कारण उत्तर प्रदेश को नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया गया है. इसके अलावा राज्य में भी बीते रविवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि चुकी है.

आपको बता दें कि पिछले दिनों राजधानी लखनऊ सहित कई स्थानों पर मृत पक्षियों के मिलने से बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है. कानपुर के जू में भी बर्ड फ्लू के मामले मिलने के बाद प्रशासन द्वारा प्रभावित बाड़े के एक दर्जन पक्षियों को मारा जा चुका है.

बर्ड फ्लू को लेकर CM योगी आदित्यनाथ की हाई लेवल मीटिंग, दिए जरूरी निर्देश

प्रदेश के प्रमुख पशुपालन सचिव भुवनेश कुमार ने बताया कि पूरी सतर्कता के साथ बर्ड फ्लू संक्रमण पर नजर रखी जा रही है. अभी तक प्रदेश में कानपुर में 2 पक्षियों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई है. लखनऊ में भी मृत मिले पक्षियों के सैंपल भोपाल भेजे गए हैं. प्रदेश में बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए दूसरे राज्यों से पक्षियों के होने वाले व्यापार पर रोक लगा दी गई है. इसके लिए सर्विलांस जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें