योगी सरकार यूपी के बच्चों को बनाएगी तंदरुस्त, स्कूलों में मिलेगा अब गर्म खाना

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 9:24 PM IST
  • प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर नामांकित 3 से 6 सालों के बच्‍चों को ताजा हॉट कुक्‍ड फूड दिया जाएगा. इस नई योजना को मीड डे मील योजना की तरह ही चलाया जाएगा. इसके अलावा कोविड संक्रमण की वजह से बंद चल रहे आंगनबाड़ी केन्‍द्रों को प्रोटोकॉल के साथ खोलने के निर्देश भी दिए गए हैं.
आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर 3 से 6 साल के बच्‍चों को ताजा हॉट कुक्‍ड फूड दिया जाएगा. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- योगी सरकार ने नौनिहालों की बेहतर सेहत के लिए अनूठा कदम उठाया है. अब उत्तर प्रदेश के सीएम के निर्देश पर बाल विकास एवं पुष्‍टाहार विभाग की ओर से प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर नामांकित 3 से 6 सालों के बच्‍चों को ताजा हॉट कुक्‍ड फूड दिया जाएगा. इस नई योजना को मीड डे मील योजना की तरह ही चलाया जाएगा. इसके अलावा कोविड संक्रमण की वजह से बंद चल रहे आंगनबाड़ी केन्‍द्रों को प्रोटोकॉल के साथ खोलने के निर्देश भी दिए गए हैं.

बताते चलें कि उत्‍तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केन्‍द्र संचालित हो रहे हैं. जहां पर 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के साथ, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति कार्यकर्ता व सहायिकाओं के माध्‍यम से की जाती है. अब आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से 3 से 6 वर्ष तक के बच्‍चों को हॉट कुक्‍ड फूड भी मुहैया कराया जाएगा.

अपहरण के केस में फरार अमनमणि त्रिपाठी भगोड़ा घोषित, गिरफ्तारी वारंट जारी

आपको बताते चलें कि यूपी के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर औसतन 20 से 25 बच्‍चें नामांकित है. हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब बच्चों को ताजा व गर्म भोजन दिया जाएगा. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक हॉट कुक्ड फूड योजना को मध्यान्ह भोजन योजना के मेन्यु के अनुसार संचालित किया जाएगा. इसके लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को हर चौथे महीने अनाज भी उपलब्ध कराया जाएगा.

लखनऊ: योगी सरकार ने राज्य के सात आईपीएस अधिकारियों का किया तबादला. देखें सूची

ससुराल से भाग कर वापस आई प्रेमिका की हत्या के गम में प्रेमी ने की आत्महत्या

ससुराल से भाग कर वापस आई प्रेमिका की हत्या के गम में प्रेमी ने की आत्महत्या

UP पंचायत चुनावः योगी सरकार ने की आरक्षण नियमावली जारी, रोटेशन होगा लागू

पीएम आवास योजनाः लाभार्थी के पास मिला दूसरा फ्लैट तो किया जाएगा आवंटन निरस्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें