किसानों को राहत देगा योगी सरकार का नया ऐप, अब मोबाइल पर मिलेगी पूरी जानकारी

Smart News Team, Last updated: 22/02/2021 09:10 PM IST
उत्तर प्रदेश में अब किसानों को ऐप के जरिए खेती से संबंधित अपनी सभी समस्याओं का समाधान मोबाइल पर मिल जाएगी. सोमवार को केंद्रीय उपोष्ण बगवानी संस्थान रहमान खेड़ा के निदेशक ने किसानों को कार्यक्रम के दौरान इसकी जानकारी दी.
यूपी में ऐप के जरिए किसानों को अधिकारियों से खेती से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल पाएंगे.

लखनऊ. यूपी में किसानों को उनके सवालों के जवाब अब मोबाइल पर ही उपलब्ध होंगे. मोबाइल पर एक ऐप बनाकर सभी किसानों के नंबरों पर लिंक भेज दिया जाएगा. इसके बाद किसान अपने खेतों और बागों में खड़े होकर अधिकारियों से सवाल कर सकेंगे और अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे.

जानकारी के अनुसार सोमवार को केंद्रीय उपोष्ण बगवानी संस्थान रहमान खेड़ा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कृषि योजना के बारे में बताते हुए संस्थान के निदेशक डॉक्टर शैलेंद्र जैन ने कहा कि किसानों को इस सुविधा से उनके समय और खर्च की भी बचत होगी. मोबाइल एप के जरिए सीधे अधिकारियों से अपनी फसल और रोगों से संबंधित सवालों के जवाब पाकर समस्या का निदान कर पाएंगे. इससे किसानों को भागदौड़ की जरूरत भी नहीं होगी क्योंकि उन्हें घर बैठे ही अपने सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

CM योगी ने जापानी इंसेफेलाइटिस के विशेष टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

आपको बता दें कि कार्यक्रम के दौरान किसानों को बागवानी और खेती से संबंधित सभी तरह की जानकारियां दी गईं. किसानों का कहना है कि उन्हें खेत पर ही मोबाइल के जरिए जानकारी मिल जाएगी तो सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इससे हमारे समय और रुपए की भी बचत होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें