यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना: बेटी पैदा होने पर शिक्षा, शादी के लिए योगी सरकार देगी 50 हजार रुपए

Smart News Team, Last updated: Wed, 25th Aug 2021, 7:58 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश की बेटियों के लिए भाग्य लक्ष्मी धन योजना का शुरुआत किया है. जिससे तहत बेटी पैदा होने पर योगी सरकार उसकी शिक्षा और शादी के लिए 50 हजार रुपए देगी.
यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना: बेटी पैदा होने पर शिक्षा, शादी के लिए योगी सरकार देगी 50 हजार रुपए (FILE PHOTO)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार भाग्य धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत किया है. जिसेक तहत यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से किसी की भी बेटी जन्म होने पर उनकी शिक्षा और शक्ति के लिए 50 हजार रुपए देगी. इसके साथ ही बेटी पैदा होने पर पिता और माता को 5100 रुपए भी दिए जाएंगे. योगी सरकार ने योजना लिंगानुपात की असमान उत्त्पन होने वाली स्थित को रोकने के लिए शुरू किया है. दरअसल कुछ बेटी का पैदा होना अपशगुन मानते है. जिसके चलते वह गर्भ में ही बेटियों की हत्या कर देते है. जिससे लिंगानुपात असमान हो जाता है.

इतना ही नहीं भाग्य लक्ष्मी योजना के जरिए गरीब की बेटियों को भी शिक्षा देना उद्देश्य भी है. क्योकि अधिकांश गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने पर वह उन्हें अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते है, बल्कि लड़की की छोटी उम्र में ही शादी कर देते है. जिससे वह अशिक्षित ही रह जाती है. इस योजना का के तहत योगी सरकार लड़कियों को लड़कों के समान समाज में बराबरी का दर्जा दिलवाना भी है.

योगी सरकार की छात्रवृत्ति योजना, यूपी में कैसे मिलेगा स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ

इसके साथ ही योगी सरकार का लक्ष्य लकड़ियों को पूर्ण शिक्षा प्राप्त भी कराना है. वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय 2 लाख होनी चाहिए. वहीं इस योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा  जिनकी बेटी का जन्म 2006 के बाद हुआ हो. इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी का एडमिशन सरकारी स्कूल में करवाया गया हो. यदि बेटी का स्कूल में दाखिला नहीं होगा, वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें