योगी सरकार का ऐलान- मजदूरों के बच्चों के लिए बनेंगे 18 अटल आवासीय स्कूल

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Feb 2021, 11:19 PM IST
  • श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का निर्माण करने वाले मजदूरों के उज्जवल भविष्य की पूरी व्यवस्था सरकार कर रही है. अटल आवासीय विद्यालय श्रमिकों के बच्चों का पूरा खर्च भी श्रम विभाग वहन कर रहा है.
योगी सरकार का ऐलान- मजदूरों के बच्चों के लिए बनेंगे 18 अटल आवासीय स्कूल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय खोलने की योजना बनाई है. इसकी घोषणा श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का निर्माण करने वाले मजदूरों के उज्जवल भविष्य की पूरी व्यवस्था सरकार कर रही है. श्रमिकों के बच्चों का पूरा खर्च भी श्रम विभाग वहन कर रहा है. उत्तर प्रदेश के सरकार के प्रयासों से मजदूरों के जीवन में बदलाव आएगा.

मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई अच्छी हो और उनका भविष्य उज्जवल हों, इसके लिए प्रदेश सरकार हर मण्डल में एक-एक अटल आवासीय विद्यालय बना रहा है, जहां पर बच्चों को पढ़ाई-लिखाई, रहने व खाने का इंतजाम सरकार करेगी. श्रमिक चाहें जहां भी काम करें, उन्हें अब अपने बच्चों की चिन्ता नही होगी.श्रम मंत्री ने स्वामी प्रसाद मौर्य कहा कि प्रदेश सरकार पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ बच्चों को बेहतर तथा निःशुल्क शिक्षा, आवासीय परिसर एवं भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक मण्डल में अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना कर रही है.

शादी के इंकार पर युवती को फेसबुक फ्रेंड ने किया आपत्तिजनक फोटो से ब्लैकमेल, मुकदमा दर्ज

उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों को नवोदय विद्यालय की तर्ज पर विकसित किया जाएगा तथा यहां पर इन बच्चों को सीबीएसई पैटर्न से पढ़ाया जाएगा. इन विद्यालयों में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के 1000 बच्चों के लिए प्रत्येक विद्यालय में रहने, खाने एवं पढ़ाई तथा खेलकूद की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि इन विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक की निःशुक्ल आवासीय शिक्षा प्रदान की जाएगी.

उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासन शुरू, BJP,BSP और कांग्रेस के कई नेता सपा में शामिल

इन विद्यालयों का निर्माण 12 से 15 एकड भूमि पर कराया जायेगा, तथा इस विद्यालयों का संचालन श्रम विभाग द्वारा किया जाएगा. जिससे कि श्रमिकों का भविष्य उज्जवल बनेगा. जिससे ये राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें