UP के किसानों को डिजिटल करेगी योगी सरकार, घर बैठे मिलेगी फसल और मौसम की जानकारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Feb 2021, 12:27 AM IST
  • पीएम किसान सम्मान निधि के राशि को सबसे अधिक किसानों तक पहुंचाने का पहला अवॉर्ड मिलने से यूपी की योगी सरकार काफी उत्साहित नजर आ रही है. जिसके बाद यूपी के किसनों को योगी सरकार डिजिटल करने में जुटी है, जिससे किसनों को घर बैठे फसल और मौसम की जानकारी मिलेगी.
UP के किसानों को डिजिटल करेगी योगी सरकार, घर बैठे मिलेगी फसल और मौसम की जानकारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: पीएम किसान सम्मान निधि के राशि को सबसे अधिक किसानों तक पहुंचाने का पहला अवॉर्ड मिलने से यूपी की योगी सरकार काफी उत्साहित नजर आ रही है. इसके बाद यूपी सरकार राज्य के कास्तकारों को डिजीटल बनाने की जुगत में लग गई है. जिसके तहत् सूबे के कृषि विभाग में पंजीकृत करीब 2.48 करोड़ किसानों को उन्नत कृषि तकनीक से लेकर योजनाओं की जानकारी और लाभ साथ ही साथ मौसम की जानकारी बस एक क्लिक में उपलब्ध कराए जाएंगे. यह सुविधा पीपीपी मॉडल पर खड़ी की जाएगी. जल्दी ही यूपी के किसानों के पास मौसम, बाजार में चल रहे अनाज के दाम उसे घर बैठे मिलेगी. इन सूचनाओं के लिए किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर पहले खुद को पंजीकृत करना होगा.

फिलहाल जो किसान पहले से पंजीकृत हैं उनके लिए यह सुविधा शुरु करने जा रही है. यह सूचना किसानों के पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर मिलेगी. साथ ही ई नाम से जुड़ी प्रदेश की 125 मंडियों में अनाजों और जिन्सों के भाव नियमित रूप से किसानों के पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर उपलब्ध कराया जाएगा. जिससे किसानों को उनके फसल का सही दाम मिल पाए.

रविदास जयंती पर बोलीं मायावती- राजनीतिक दल संतों के स्थल पर जाकर कर रहे नाटकबाजी

साथ ही मौसम की जानकारी के साथ अलग-अलग फसलों से संबंधित जानकारी जैसे कब किस फसल में कितनी सिंचाई देनी है, उसकी निराई-गुड़ाई से संबंधित जानकारी और किस फसल के लिए कौन सा मौसम सही रहेगा आदि जनकारी किसानों को उनके फोन पर दे दी जाएगी. जिससे किसानों के नुकसान को कम से कम किया जा सके. ये सारी जानकारी कृषि विशेषज्ञों के माध्यम से दी जाएगी. साथ ही जरूरत पड़ने पर किसान अपने पंजीकृत मोबाईल नम्बर से कृषि वेज्ञानिकों से बात कर के परामर्श भी ले सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें