योगी सरकार पूरे प्रदेश में लागू करेगी 'अटल भूजल' योजना

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Nov 2020, 4:00 PM IST
  • यूपी में भूजल के गिरने की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए योगी सरकार अटल भूजल योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी कर रही है.
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: पिछले 10 वर्षों में प्रदेश के 821 विकास खंडों में 572 ऐसे हैं, जहां भूजल के स्तर में गिरावट देखने को मिली है. लखनऊ भी भूजल के अतिदोहित श्रेणी के शहरों में शामिल है. भूजल के गिरने की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए योगी सरकार अटल भूजल योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी कर रही है. इसके तहत ग्राम पंचायत व विकास खंडवार प्लान बनाकर भूजल संरक्षण का मेगा अभियान चलाया जाएगा.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पिछले साल 25 दिसंबर को उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में चिंताजनक हो चुके क्षेत्रों पर केंद्रित अटल भूजल योजना शुरू की थी. योजना का लक्ष्य भूजल का स्तर सुधारना, लोगों को इसके लिए जागरूक करना, भूजल का दुरुपयोग रोकना और उपयोग को संतुलित करना है. इसमें प्रदेश के 10 जिलों के 27 ब्लॉक शामिल थे. वहीं अब योगी सरकार ने इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने का फैसला किया है. सूत्रों के अनुसार जल्द ही कैबिनेट में लाकर इसे औपचारिक रूप दिया जाएगा.

कॉरपोरेट ट्रेन तेजस के पहिए थमने से लग्जरी ट्रेनों पर सवाल

जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह का कहना है कि केंद्र ने दस जिलों में अटल भूजल योजना लागू की थी. मुख्यमंत्री ने इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने का निर्देश दिया है. विभाग इसकी कार्ययोजना तैयार कर रहा है. जल्द ही सीएम योगी की सहमति के बाद यह योजना पूरे प्रदेश में लागू कर दी जाएगी.

LDA कर्मचारियों ने किया बड़ा फर्जीवाड़ा, 50 से अधिक भूखण्डों में फर्जी रजिस्ट्री

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भूजल का दोहन कई शहरों में खतरनाक स्थिति में है. लखनऊ, अलीगढ़, मुरादाबाद, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, आगरा जैसे शहर अति दोहित श्रेणी में शामिल हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मानक का 239 प्रतिशत भूगर्भ जल निकाला जा रहा है. पिछले 10 सालों में भूगर्भ जल के गिरने का ट्रेंड भी चिंताजनक है. इस लिए योजना का विस्तार प्रदेश के बचे 794 विकास खंडों में किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें