किसानों की आय बढ़ाएगी योगी सरकार, पूर्णरूप से आत्मनिर्भर बनेंगे किसान

Smart News Team, Last updated: Wed, 20th Jan 2021, 5:24 PM IST
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ठोस कदम उठाया है. इसके लिए किसानों को पूर्णरूप से आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें उद्यमी बनाने के गुर सिखाए जाएंगे. इसके लिए 17 विभाग एक साथ काम करेंगे.
सीएम योगी आदित्यनाथ.

लखनऊ: किसानों की आय बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश सरकार अब किसानों को खेती के लिए उत्तम बीजऔर बीज से पैदा होने वाली फसलों को बाजार में उचित मूल्य पर बेचने के लिए पूर्णरूप से आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश करेगी, जिससे किसानों की आय दोगुनी हो सके.

योगी सरकार किसानों को उद्यमी बनाने के लिए तरह-तरह के गुर सिखाएगी. इसके लिए फार्मर प्रड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन यानि एफपीओ के संचालन की नियमावली तैयार की गई है. इसकी खास बात ये है कि किसानों के लिए काम करने के लिए एक साथ 17 विभागों ने अपनी कमर कस ली है.

CM योगी ने लगाया GeM फॉर्मूला तो सरकारी विभागों की खरीदारी में रुक गया भ्रष्टाचार

राज्यस्तरीय इकाई के हाथ में 3 साल तक रहेगा प्रबंधन

फार्मर प्रड्यूसर ऑर्गनाईजेशन के लिए राज्यस्तरीय परियोजना प्रबंधन इकाई 3 साल तक अपना अहम योगदान देगी. एफपीओ को सक्रिय करने और शेयर होल्डर्स की संख्या बढ़ाने में इस इकाई की भूमिका बेहद खास होगी. इकाई से संबंधित विशेषज्ञ 17 विभागों के साथ तालमेल बैठाकर योजनाओं पर काम करेगी. इकाई से जुड़े चार्टर्ड अकाउंटेंट एफपीओ को बैंक खाते सहित सभी तरह का विधिक सहयोग देंगे.

उत्तर प्रदेश में 6 पुलिस उपाधीक्षकों का हुआ तबादला, एडिशनल DGP ने जारी किए आदेश

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें