यूपी के बड़े शहरों को एकरंगा बनाएगी योगी सरकार, मेन रोड पर घरों की एक जैसी पुताई

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Jul 2021, 8:54 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का एक नया फरमान आया है. इस फरमान में यूपी के बड़े शहर एकरंगा होने वाले हैं और मेन रोड पर मौजूद घरों की एक जैसी पुताई होगी.
योगी सरकार मेन रोड पर घरों की एक जैसी पुताई करेगी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के आवास एवं शहरी नियोजन विभाग द्वारा एक मॉडल उपविधि जारी किया गया है. जिसमें विकास प्राधिकरण के मेन रोड पर बने मकानों की मरम्मत व रंगाई पुताई के लिए कहा गया है. अब राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर की तरह ही यूपी के बड़े शहर एक रंग में नजर आने वाले हैं. हालांकि अभी कोई रंग निर्धारित नहीं हुआ है,  इन शहरों के मेन रोड पर आने वाले मकानों के लिए मरम्मत, सफेदी, रंगाई और पेंट कराने का कार्य प्राधिकरण द्वारा निर्धारित रंग योजना के तहत काम किया जाएगा. 

इसके साथ ही विकास प्राधिकरण इन मकानों के मरम्मत का कार्य रोड की चौड़ाई की स्थानीय परिस्थतियों को देखते हुए किया जाएगा. प्राधिकरण द्वारा ही मेन रोड को चिन्हित करके रंग योजना का निर्धारण किया जाएगा. इस बात की सूचना समाचार पत्रों में जानकारी देकर की जाएगी. 

वहीं मकानों के लिए मरम्मत कार्य और रंग योजना व नाम पट्टिका के रंग को एकरंग करना भी निर्धारित किया जाना है. प्रदेश की रंग योजना के तहत अन्य कार्य जैसे मरम्मत, सफेदी और रंगाई का कार्य खुद मकान मालिक करेंगे. जो मकान मालिक इसको नहीं कर पाएंगे उनके लिए प्राधिकरण अपने निर्देशानुसार यह कार्य करेगा. 

योगी सरकार का रंगाई पुताई के लिए आदेश

प्रियंका गांधी का मौन व्रत खत्म, 2022 के चुनाव पर कांग्रेस की बैठकों का दौर शुरू

हालांकि इसकी लागत खुद मालिक को प्राधिकरण में देनी होगी जिसकी लागत खुद प्राधिकरण निर्धारित करेगा. इस कार्य के लिए मकान मालिकों को 6 महीने का समय दिया जाएगा लेकिन विशेष परिस्तथियों में इस समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें