योगी सरकार गांवों में पहुंचाएगी रोजगार, कई शहरों में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क

Smart News Team, Last updated: 02/05/2021 12:04 PM IST
  • कोरोना संकट के कारण पिछले साल की तरह लोगों के सामने इस साल भी रोजगार की मुसीबत से बचने के लिए योगी सरकार द्वारा निवेश संबंधी प्रस्तावों को तेजी से स्वीकृति देने के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा और अन्य योजनाओं के तहत रोजगार मुहैया कराये जाने के निर्देश दिए गए हैं.
योगी सरकार गांवों में पहुंचाएगी रोजगार, कई शहरों में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क

लखनऊ। कोरोना महामारी के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए रोजगार की निरंतरता को बनाए रखने पर बहुत ध्यान दे रहे हैं. कोरोना संकट के कारण पिछले साल की तरह लोगों के सामने इस साल भी रोजगार की मुसीबत न आए, इसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा निवेश संबंधी प्रस्तावों को तेजी से स्वीकृति देने के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा और अन्य योजनाओं के तहत रोजगार मुहैया कराये जाने के निर्देश दिए गए हैं.

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, आगरा, मुरादाबाद और आजमगढ़ में इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाने का फैसला किया है, ताकि उससे प्रदेश में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को सस्ते में जमीन मिल सके. इंडस्ट्रियल पार्क के अलावा बरेली, लखनऊ, अलीगढ़ और सहारनपुर में अगले महीने से आईटी पार्क बनने का कार्य भी शुरू हो जाएगा जिसमें पांच हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा सकेगा. इन पार्कों के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द शुरू कराए जाने के लिए निर्देश भी दिए गए हैं.

लखनऊ पंचायत चुनाव रिजल्ट LIVE: मतगणना केंद्रों पर गिनती शुरू, काउंटिंग स्थल पर लगी भीड़

इस कार्य में प्रदेश सरकार की मंशा साफ है कि कोरोना संकट के समय चलते सूबे में रोजगार का संकट खड़ा न हो. इस बात पर काफी ध्यान  दिया जा रहा है कि रोजगार मुहैया कराने वाले कारोबार पूरी सतर्कता के साथ चलते रहें और राज्य में निवेश संबंधी नए प्रस्तावों को जल्द से जल्द जमीन पर लगाने के लिए अधिकारी के साथ निवेशकों संपर्क बनाए हुए हैं.राज्य सरकार की इस मंशा के बारे में अधिकारियों का कहना है कि निवेशकों से संपर्क जोड़ कर बरेली, लखनऊ, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, गोरखपुर और वाराणसी में आईटी पार्क का निर्माण कार्य शुरू कराया जा रहा है. इन सभी जिलों में आईटी पार्क के लिए जमीन भी चुन ली गई है.

CBSE बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट की डेट की रिलीज, जानें कब आएगा परिणाम

लखनऊ का आईटी पार्क एयरपोर्ट के सामने यूपीडीपीएल की जमीन पर बनेगा. हर आईटी पार्क में पांच हजार लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे, जिसके चलते इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अफसर इन पार्कों का निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू कराने के लिए निवेशकों के संपर्क में हैं. इसी तरह सूबे के छह शहर वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, मुरादाबाद और आजमगढ़ में इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किए जाने का निर्णय भी लिया गया है. सरकार का मानना है कि इन विभिन्न पार्कों के बनने से इन सभी शहरों के लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार हासिल होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें