उत्तर प्रदेश में फ्री में कर सकते हैं IAS PCS की तैयारी, अंतिम मौका आज, जल्द करे आवेदन

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 12:09 PM IST
  • उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की तरफ से राज्य के छात्रों को UPSC और UPPSC जैसे परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है. राज्य के अनुसूचित जाति-जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं को आइएएस - पीसीएस की तैयारी निशुल्क में कराई जाएगी.  
उत्तर प्रदेश में फ्री में कर सकते हैं IAS PCS की तैयारी. फाइल फोटो

लखनऊ.राज्य के युवा- युवतियों को यूपीएससी(UPSC) और यूपीपीएससी(UPPSC) जैसे परीक्षा की तैयारी फ्री में करने का सुनहरा मौका है. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की तरफ से राज्य के छात्रों को यूपीएससी(UPSC) और यूपीपीएससी जैसे परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है. समाज कल्याण विभाग की तरफ से राज्य के अनुसूचित जाति-जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं को आइएएस - पीसीएस की तैयारी निशुल्क कराई जाएगी. इच्छुक छात्र को इसका लाभ उठाने के लिए आज आठ नवंबर तक आवेदन  करने का अंतिम मौका है. 

दरअसल राज्य में कई ऐसे युवा- युवती है जो यूपीएससी और यूपीपीएससी परीक्षा पास कर देश और राज्य का सेवा करना चाहते हैं. लेकिन आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण तैयारी के लिए प्राइवेट कोचिंग नहीं जा पाते हैं. यूपीएससी जैसे परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले कोचिंग संस्थान बहुत महंगी फीस वसूलते हैं. ऐसे में छात्र मजबूरी बस अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते. इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की तरफ निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है

लखनऊ: कम बजट में शानदार घर खरीदना है तो M.I. सेंट्रल पार्क है बेहतरीन विकल्प

जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. अमरनाथ यती के अनुसार यह योजना समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार के निर्देश पर राज्य के अनुसूचित जाति-जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए शुरू किया गया है. आवेदन करने वाले युवाओं के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसका लाभ उठाने के लिए इच्छुक छात्रों  को समाजिक कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर आवेदन करना होगा. इस योजना के तहत छात्रों का चयन संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी वेबसाईट पर उपलब्ध है.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें