पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश, जानें डिटेल्स

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 26th Jan 2022, 11:40 AM IST
  • अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके काम आ सकती है. पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकती है. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में सबस कम जोखिम है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. बता दें कि इस स्कीम में आप मात्र 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.
फाइल फोटो

 लखनऊ. बाजार कई निवेश ऑप्शन्स से भरा हुआ है और इनमें से कई योजनाओं पर बताया जाने वाला रिटर्न बहुत ही आकर्षक भी होता है. हालांकि, इनमें कुछ में जोखिम भी शामिल होता है. वहीं भविष्य को अच्छा बनाने के लिए छोटी-छोटी बचत भी बहुत जरूरी होती है. ज्यादा पैसा निवेश करो तभी उस निवेश पर अच्छा ब्याज कमा पाएंगे. अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके काम आ सकती है. पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकती है. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में सबस कम जोखिम है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. इस स्कीम में आप मात्र 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

इस लिहाज से अगर आप हर महीने 3000 रुपये भी निवेश करते हैं, तो पांच साल बाद 7.3 प्रतिशत सालाना ब्याज के मुताबिक आपको 2,17,515 रुपये मिलेंगे.आरडी अकाउंट अधिकतम पांच साल के लिए खुलवा सकते हैं. स्कीम पूरी होने पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

यूपी चुनाव : लखनऊ में मतदान के दिन शाम 6 बजे के बाद कोविड संक्रमित डाल सकेंगे वोट

ऐसे खुलवा सकते हैं अकाउंट

कोई भी व्यक्ति अपने घर के पास के पोस्ट ऑफिस या किसी भी ब्रांच में जाकर 10 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ आरडी अकाउंट खुलवा सकता है. वही कैश या चेक जमा करते खाता खुलवाया जा सकता है. आप एक या एक से ज्यादा आरडी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. यह अकाउंट छोटे बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने का भी विकल्प है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें