आपके आधार पर कोई सिम लेकर गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा, ऐसे लगाएं पता

Anurag Gupta1, Last updated: Mon, 6th Dec 2021, 10:48 AM IST
  • आज कल हर जगह आधार कार्ड जरूरी हो गया है. बैंक के काम हो या फिर सिम लेना हो तो भी आधार कार्ड ही लगता है. डीओटी ने हाल ही में टेलीकॉम एनालिटिक्स फ़ॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज़्यूमर नाम से एक पोर्टल लांच किया है. जिससे पता चल जाएगा कोई और तो नही इस्तेमाल कर रहा आपके नाम का सिम.
(फाइल फोटो)

लखनऊ. आज कल किसी भी काम के लिए आधार कार्ड जरुर मांगा जाता है. बैंक हो या दफ्तर हर जगह आधार कार्ड अनिवार्य है. आजकल आधार कार्ड के जरिए धोखाधड़ी के मामले भी काफी सामने आ रहे हैं. यहां तक कि जब आप नया सिम लेते है तब भी आधार कार्ड जरुरी होता है. ऐसे में आधार संख्या आपके लिए कितना जरुरी है ये तो पता चल ही गया होगा. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि कोई और आपके आधार कार्ड पर सिम तो नहीं इस्तेमाल कर रहा है.

आपके सिम का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा ये आपको पता होना चाहिए. आपके सिम से कोई फिरौती तो नहीं मांग रहा या किसी को परेशान तो नहीं कर रहा है. इन्हीं सब चीजों को देखते हुए दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक सेवा शुरू की है. जिसके जरिए आप पता लगा पाएंगे कि आपके आधार पर कोई और तो सिम नहीं इस्तेमाल कर रहा है.

200 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने RDSO को सौंपी योजना

डीओटी ने हाल ही में टेलीकॉम एनलिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है. इससे उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर सकते हैं. यदि आप सिम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे निष्क्रिय भी कर सकते हैं.

ऐसे लगाए पता:

सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर मैनेजनेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन पोर्टल (Consumer Protection Portal) https://tafcop.dgtelecom

आप अपना संपर्क नंबर दर्ज करें. इसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी टैब पर क्लिक करें.

आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा.

ओटीपी को बॉक्स में टाइप कर वैलिडेट वाले बटन पर क्लिक करें.

अब आप स्क्रीन पर अपने आधार नंबर से जुड़े सभी मोबाइल नंबर देख सकते हैं.

उस नंबर को आप चला तो नहीं सकते हैं लेकिन निष्क्रिय कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें