भारत के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले एंडी फ्लावर होंगे IPL में लखनऊ टीम के कोच!

Smart News Team, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 4:22 PM IST
  • आईपीएल (IPL 2022) की नई टीम लखनऊ ने जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर एंडी फ्लावर को कोच फाइनल कर लिया है. एंडी फ्लावर भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ चुके हैं.
IPL में लखनऊ टीम के कोच होंगे एंडी फ्लावर (फाइल फोटो)

लखनऊ : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में दो नई फ्रेंचाइजी हिस्सा लेंगी. इनमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम शामिल है. लखनऊ टीम ने अपने कोच की तलाश पूरी कर ली है. बताया जा रहा है कि जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज रहे एंडी फ्लावर IPL में लखनऊ टीम के कोच बनने जा रहे हैं. एंडी फ्लावर ने 2000 में जिंबाब्वे की ओर से भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था. वे आईपीएल में ही पंजाब किंग्स के भी असिस्टेंट कोच रह चुके हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ टीम ने कोच के रूप में दिग्गज क्रिकेटर एंडी फ्लावर का नाम फाइनल किया है. हालांकि इस बारे में अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. एंडी फ्लावर को बतौर कोच काफी अनुभव है. वे जिंबाब्वे और इंग्लैंड टीम के कोच रह चुके हैं. इसके अलावा पीएसएल में मुल्तान सुल्तान्स और सीपीएल में सेंट लुसिया जूक्स के कोच की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. आईपीएल में भी वह किंग्स XI पंजाब (वर्तमान में पंजाब किंग्स) के असिस्टेंट की भूमिका में रह चुके हैं.

IPL Lucknow: आईपीएल लखनऊ टीम में केएल राहुल, राशिद खान, युजवेंद्र चहल फाइनल !

एंडी फ्लावर ने टीम इंडिया के खिलाफ बनाए थे नाबाद 232 रन

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर के नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन एक बार उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा था. यह बात है साल 2000 की, जब जिम्बाब्वे की टीम भारतीय दौरे पर आई थी और 25 से 29 नवंबर के बीच नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच में एंडी फ्लावर ने शानदार बल्लेबाजी की थी. इस मैच के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज के प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था. 

इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया ने बैटिंग करते हुए 609 रन बनाए. इसके बाद जिम्बाब्वे ने अपनी पहली पारी में 382 का स्कोर किया. इसके बाद जिम्बाब्वे ने दूसरी पारी में 503 रन बनाए जिसमें एंडी फ्लावर ने 544 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 232 रनों की शानदार पारी खेली. उन्होंने इस पारी में 30 चौके और दो छक्के लगाए. हालाकिं यह मैच ड्रॉ हुआ था.

अगर करियर और रिकॉर्ड की बात करें तो एंडी फ्लावर ने 63 टेस्ट मैचों की 112 पारियों में बैटिंग करते हुए 4794 रन बनाए. इसके साथ ही 213 वनडे मैचों में 6786 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 145 रन है. उनके रिकॉर्ड की बात करें तो टेस्ट मैच की एक पारी में एक विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक 232 रन उनके नाम हैं. इनके बाद श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगरकारा का नाम है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें