11वीं के छात्र ने लखनऊ में लड़कियों की रक्षा के लिए बनाया App, नाम दिया 'बहन'

Smart News Team, Last updated: 09/12/2020 09:35 PM IST
  • लखनऊ के गोमतीनगर में रहने वाले कक्षा 11वीं के छात्र माधवम प्रतीप शाही ने महिला सुरक्षा के लिए एक एप्प तैयार किया है, जिसका नाम उन्होंने बहन रखा है. उन्होंने बताया कि इस एप्प के जरिए महिलाओं-लड़कियों को किसी भी खतरे के वक्त मदद मिलने में भी आसानी होगी.
लखनऊ में 11वीं  के छात्र ने बनाया एप्प

लखनऊ: आजकल एप्प के जरिए कई कामों को सरल बनाने की कोशिश की जा रही है. वहीं, अब महिला सुरक्षा का भी रास्ता एप्प के जरिए खोजने की कोशिश हो रही है. दरअसल, हाल ही में लखनऊ के गोमतीनगर में रहने वाले कक्षा 11वीं के छात्र माधवम प्रतीप शाही ने महिला सुरक्षा के लिए एक एप्प तैयार किया है, जिसका नाम उन्होंने बहन रखा है. उन्होंने बताया कि इस एप्प के जरिए महिलाओं-लड़कियों को किसी भी खतरे के वक्त मदद मिलने में भी आसानी होगी.

माधवम प्रतीप शाही ने लॉकडाउन के दौरान जो कुछ भी सीखा था, उसके जरिए उन्होंने महिलाओं की रक्षा के लिए एप्प तैयार कर दिया. बताया जा रहा है कि एप्प को प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड भी किया जा सकता है. माधवम ने इसे अक्टूबर माह में बनाया था. इस एप्प में एक हेल्प बटन दिया गया है, जिसे दबाने पर दो विकल्प आएंगे. वह विकल्प नोटिफाइड पुलिस या सामान्य यूजर्स होंगे. इसके जरिए छह किमी के दायरे में मौजूद सभी पुलिसकर्मी से मदद की गुहार भई लगाई जा सकती है.

युवाओं का मार्ग दर्शन करने के लिए वेबिनार का हुआ आयोजन

वहीं, एप्प के जरिए यदि महिला या लड़की को मुसीबत के समय किसी सामान्य यूजर्स तक संदेश पहुंचाना हो या उससे मदद चाहिए हो तो वह एप्प दो किमी के दायरे में काम करेगा. बता दें कि माधवम मॉडर्न एकेडमी के छात्र हैं. अपने एप्प के बारे में बात करते हुए उन्होंने दावा किया है कि कम इंटरनेट स्पीड और कम बैटरी चार्ज की स्थिति में भी यह एप अच्छे से काम करेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें