45 हजार ग्राम पंचायतों को मिलेगी अब हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Nov 2020, 9:11 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन कक्षाओं का फायदा मिल सके इसके लिए जल्द ही 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करने जा रहे हैं.
योगी सरकार ने 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करने जा रहे हैं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन कक्षाओं का फायदा मिल सके इसके लिए जल्द ही 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करने जा रहे हैं. जिसको लेकर योगी आदित्यनाथ ने दिशा निर्देश जारी करते हुए जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करने के लिए कहा है. 

और सब कुछ ठीक रहा तो मार्च 2021 तक पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा से जोड़ दिया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन योजना के तहत मार्च 2021 तक पहले चरण में 620 ब्लॉकों की 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा शुरू की जाएगी. इस सुविधा की शुरुआत के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाएं पढ़ने में आसानी होगी.

बकाया हाउस टैक्स ना जमा होने पर लखनऊ नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, 95 दुकानें सील

अभी इंटरनेट की कनेक्टिविटी अच्छी ना होने के चलते ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करने में कठिनाई होती है.वहीं कोरोना का प्रकोप खत्म होने पर भी अगले सत्र से उच्च शिक्षा विभाग 20 प्रतिशत कोर्स अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पढ़ाए जाने की तैयारी कर रहा है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा को मजबूत करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय से खासतर से इंजीनियरिंग कॉलेजों के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन पढ़ने में आसानी होगी और लाभ मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें