रूस का सामना करने के लिए 78 साल की दादी कर रही है आक्रमण की तैयारी

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 10:08 AM IST
  • 78 साल की वेलेंटीना कोंस्टेंटिनोव्स्का रूस से मुकाबले की तैयारी कर रही है. वे हथियार चलाने ट्रेनिंग ले रही है. उन्होंने कहा कि वो रूस से मुकाबला करने के लिए तैयार हैं.
78 साल की वेलेंटीना कोंस्टेंटिनोव्स्का (तस्वीर-साभार सोशल मीडिया)

यूक्रेन-रूस तनाव के बीच युद्ध की संभावना तेज हो गई है. इसके साथ यूक्रेन संकट धीरे-धीरे काफी गहराता जा रहा है. इसका असर पूरी दुनिया में पड़ रहा है. वहीं जैसे- जैसे यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंका बढ़ती जा रही है, मारियुपोल में कुछ यूक्रेनी नागरिकों ने अपना बचाव करने के लिए हथियार चलाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं. उनमें 78 वर्षीय दादी वेलेंटीना कोंस्टेंटिनोव्स्का भी शामिल हैं. 78 साल की वेलेंटीना कोंस्टेंटिनोव्स्का रूस से मुकाबले की तैयारी कर रही है. वे हथियार चलाने ट्रेनिंग ले रही है. उन्होंने कहा कि वो रूस से मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. संभावित हमले की आशंका के बीच यूक्रेन के नागरिक भी युद्ध होने की स्थिति में सेना की सहायता करने की तैयारियों में जुटे हैं.

किसी ने सही कहा है कि कुछ नया कर गुजरने के लिए कोई तय उम्र नहीं होती है. कुछ कर गुजरने का हौसला हो तो किसी भी उम्र में शुरुआत की जा सकती है. यह बाद 78 साल की वेलेंटीना कोंस्टेंटिनोव्स्का पर सटीक बैठक रही है. 78 साल की उम्र इस में वेलेंटीना हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग लेते हुए दिख रही है. उन्होंने कहा कि 'जब कोई आक्रमणकारी आएगा, तो मैं विरोध करूंगा और मैं उग्र हो जाऊंगा'.

प्रयागराज : होमगार्ड पर तमंचे से हमला कर हत्यारोपी को छुड़ाने का प्रयास, मचा हड़कंप

विरोधियों को देंगी जवाब

यूक्रेन के मारियुपोल में हथियार प्रशिक्षण ले रहीं वेलेंटीना कोंस्टेंटिनोव्स्का का हौसला देखते ही बनता था. उन्होंने कहा कि कोई उनके घर पर कोई हमला करेगा तो वे विरोधी करेंगी और जवाब भी देंगी. यूक्रेन की सीमाओं पर 100,000 सैनिकों के जमा होने के बावजूद रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से इनकार किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें