AIIMS के डॉक्टर ने बनाया हिंदी में मेडिकल, इंजीनियरिंग की तैयारी का प्लेटफॉर्म

Smart News Team, Last updated: 12/09/2020 07:42 AM IST
  • एम्स के पूर्व चिकित्सक डाॅ. राजीव रंजन ने इंजीनियरिंग और डाॅक्टर बनने की तैयारी करने वाले छात्र जो कि अंग्रेजी में कमजोर है उनके लिए यूट्यूब पर फ्री वीडियो लाइब्रेरी बनायी जो कि हिंदी में होगी. इससे उन छात्रों को दिक्कत कम होगी जो कि अंग्रेजी की वजह से पिछड़ रहे हैं. 
AIIMS के डॉक्टर ने बनाया हिंदी में मेडिकल, इंजीनियरिंग की तैयारी का प्लेटफॉर्म

लखनऊ. एम्स के पूर्व चिकित्सक डाॅक्टर डाॅ. राजीव रंजन गुप्ता ने उन छात्रों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया जो कि अंग्रेजी में कमजोर है और इस वजह से उन्हें मुश्किल आती है इससे वह डाॅक्टर या इंजीनियर बनने का सपना पूरा नहीं कर पाते. इसके लिए यूट्यूब पर फ्री वीडियो लाइब्रेरी बनायी है जिससे कि तैयारी करने वाले छात्र 24 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर उनको कोई परेशानी होती है तो वह किसी जानकारी के लिए इन दो हेल्पलाइन नंबर 7399999200 और 7399999300 पर फोन कर सकते हैं. ‌ 

डाॅ.राजीव का कहना इससे करीब चार लाख एमबीबीएस और दस लाख से ज्यादा नीट की तैयारी करने वाले छात्रों को फायदा होगा. डॉ. राजीव रंजन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के कौडीराम के रहने वाले हैं. वह एम्स जैसे करीब दर्जन भर मेडिकल परिक्षाओं में सफलता पा चुके हैं. वह अभी तक आठ से ज्यादा किताबें हिन्दी में लिख चुके हैं. 

लखनऊ: प्राइवेट पैथोलॉजी लैब्स ने ठप की कोरोना टेस्टिंग, कहा- कम रेट पर जांच नहीं

उनका कहना है कि अधिकतर शिक्षक मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करवाने के लिए अंग्रेजी का ही इस्तेमाल करते हैं. इस वजह से कई छात्रों की अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ न होने की उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

पालीगंज के कर्मवीर केशव बने यूपी पीसीएस टॉपर, पापा दानपुर कोर्ट में वकील हैं

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करने में डॉ. राजीव के साथ आईआईटी दिल्ली के मयूर राजदेव और बिहार पीसीएस के टॉपर भाष्कर ज्योति भी शामिल है. इस यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग के लिए मोटिवेशनल स्पीकर अमरीश शुक्ल भी है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें