लखनऊ: 'ब्लू मून' का कल दिखेगा दिलकश नजारा, जानिए क्या होगा खास

Smart News Team, Last updated: Fri, 30th Oct 2020, 8:21 PM IST
  • शनिवार का चांद बेहद ही खास होने वाला है. दरअसल, शनिवार को पूर्णिमा के दिन ब्लू रंग का चांद दिखाई देगा, जो ब्लू मून कहलाएगा. इसलिए इस दुर्लभ अवसर का लाभ अवश्य उठाएं और ब्लू मून के साक्षी बने.
शनिवार को पूर्णिमा के दिन ब्लू रंग का चांद दिखाई देगा जो ब्लू मून कहलाएगा

लखनऊ: शनिवार का चांद बेहद ही खास होने वाला है. दरअसल, शनिवार को पूर्णिमा के दिन ब्लू रंग का चांद दिखाई देगा, जो ब्लू मून कहलाएगा. इसलिए इस दुर्लभ अवसर का लाभ अवश्य उठाएं और ब्लू मून के साक्षी बने. इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव बताते हैं कि अक्टूबर माह में यह दूसरी पूर्णिमा होगी. इसके पहले एक अक्टूबर को पूर्णिमा हो चुकी थी. शनिवार को एक ही माह में दूसरी बार पूर्णिमा पड़ेगी. इसलिए चांद ब्लू मून कहलाएगा. यानी वर्ष में 12 पूर्णिमा के बाद होने वाली अतिरिक्त पूर्णिमा को ब्लूमून कहते हैं.

बुजुर्ग ने कोरोना से परेशान होकर की खुदकुशी, ट्रेन के आगे कूदकर दी जान

सुमित श्रीवास्तव ने बताया कि ब्लू मून का अर्थ यह नहीं कि चांद नीला दिखाई देगा बल्कि ऐसा आभास होगा कि चांद नीलिमा लिए हुए हैं. चंद्रमा का रंग वास्तव में वायुमंडल में उपस्थित छोटे कणों के आकार पर निर्भर करता है. मगर ये अत्यंत दुर्लभ है कि वायुमंडल में उपस्थित कणों का आकार उस रेंज में हो जिससे चंद्रमा का रंग नीला दिखाई देने लगे. ऐसा ही जंगल में लगी आग की वजह से या फिर ज्वालामुखी के फटने से होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें