केंद्र सरकार की योजना में प्रतिदिन 7 रूपये निवेश पर मिलेगी 60 हजार पेंशन

Atul Gupta, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 2:37 PM IST
  • केंद्र सरकार की इस योजना में अगर आप रोजना 7 रूपये निवेश करते हैं यानी महीने का 210 रूपये निवेश करते हैं तो 60 साल के बाद आपको 60 हजार रूपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे.
अटल पेंशन योजना में करें निवेश (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग एक बात को लेकर खासे परेशान होते हैं और वो ये कि बुढापे में वो क्या करेंगे? कहां से उनका खर्च चलेगा क्योंकि उन्हें तो कोई पेंशन देने नहीं वाला. इसके अलावा अगर पेंशन स्कीम में निवेश करो तो इतना पैसा कहां से आएगा? लोगों की इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक ऐसी पेंशन स्कीम शुरू की है जिसे कम से कम आय वाला व्यक्ति भी शुरू कर सकता है. इस स्कीम में आपको हर महीने सात रुपये डालने हैं.

सरकार की इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना (APY). इसे केंद्र सरकार चलाती है और इसका ऑपरेशन पेंशन फंड रेगुलेट्री एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) करती है. जो लोग रिटायरमेंट के बाद गारेंटेड रिटर्न चाहते हैं उन्हें इस स्कीम में जल्द से जल्द निवेश करना चाहिए. सरकार ने इस स्कीम की शुरूआत साल 2015 में की थी ताकि जो लोग असंगठित क्षेत्र में भी काम करते हैं उन्हें बुढापे में किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े.

अटल पेंशन स्कीम में कौन कर सकता है निवेश?

भारत का कोई भी नागरिक जिसका बैंक में खाता है और उसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है, वो अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकता है. केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना को नेशनल पेंशन स्कीम के ढांचे के अनुसार बनाया है. अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को 60 साल के बाद से पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. एक बात और अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कम से कम 20 साल इस स्कीम में पैसे जमा करने होंगे. इसके बाद निवेशक को उसकी मृत्यु होने तक हर महीने पेंशन मिलेगी. अगर निवेशक की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को उसके देहांत तक पेंशन मिलती रहेगी. अगर निवेशक की पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तो फिर नॉमिनी के अकाउंट में सारा का सारा पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा जो निवेशक ने जमा किया था.

इस स्कीम में निवेशक के पास पांच निवेश विकल्प हैं महीने में 1 हजार से लेकर पांच हजार तक पेंशन प्राप्त किया जा सकता है. उदाहरण के लिए अगर आप 18 साल के हैं और आप 60 साल बाद 5000 रूपये महीना पेंशन चाहते हैं तो आपको 210 रूपये महीना इस स्कीम में डालना होगा यानी दिन का 7 रूपया. लेकिन आपने बाद में स्कीम चालू की और आप अब चालीस साल के हैं तो आपको इस स्कीम में हर महीना 1454 रूपये जमा करने होंगे. जिससे 60 साल के बाद आपको हर साल 60 हजार रूपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. इसके अलावा इस स्कीम का एक फायदा ये भी है कि आप जो भी प्रीमियम की रकम इस स्कीम में डालते हैं उसपर आप 80 सी के तहत टेक्स में छूट ले सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें