Chhath Puja 2021: नहाय खाय के साथ छठ पर्व की शुरुआत, नोट कर ले जरूरी पूजा सामग्री

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 7:29 AM IST
  • नहाय खाय के साथ छठ पर्व की शुरुआत हो चुकी है. चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व को लेकर ढ़ेरों तैयारियां करनी पड़ती है. इसलिए आज ही आप पूजा में लगने वाले सारे जरूरी सामान जुटा लें. अगर आपको पूजा से जुड़ी किसी जरूरी सामग्री के बारे में नहीं मालूम तो आप यहां से जरूरी सामान की लिस्ट नोट कर सकती हैं.
छठ व्रत के लिए पूजन सामग्री लिस्ट.

महापर्व छठ पूजा की शुरुआत कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाय खाय के साथ शुरू होती है. सोमवार 8 नवंबर को आज छठ पूजा की पहली विधि नहाय खाय के साथ पूरी होगी. वहीं इसके बाद खरना और अर्घ्य के लिए तैयारियां शुरू हो जाएगी. छठ पूजा में विधि विधान से पूजा करने के लि पूजन सामग्रियों का खास महत्व होता है. वैसे तो पहले से ही इसकी तैयारियां करनी शुरू कर दी जाती है. लेकिन फिर भी नहाय खाय के दिन आपको सारी सामग्रियां जुटा लेनी चाहिए. क्योंकि इस दिन के बाद से ही चीजों की जरूरत होने लगती है. आइये जानते हैं छठ के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत होती है.

छठ पूजा के लिए सामग्री- 

प्रसाद के लि बांस की दो टोकरियां

बांस या फिर पीतल का सूप

दूध-जल के लिए एक ग्लास, एक लोटा और थाली

पत्ते लगे हुए 5 गन्ने , शकरकंदी और सुथनी

पान, सुपारी, हल्द, बड़ा मीठा वाला नींबू

मूली अदरक और गाजर हरा पौधा के साथ

फल में शरीफा, केला ,सेब और नाशपाती

पानी वाला नारियल छिलका सहित

मिठाई, गुड़, गेंहू, चावल, घी और ठेकुआ

चावल, सिंदूर, दीया, शहर और धूप अगरबत्ती

नए कपड़े

छठ की तैयारियों में जुटा उत्तर प्रदेश, पूजा के लिए लखनऊ सजकर तैयार

पूजा विधि- छठ पूजा में पूरी पवित्रता और साफ सफाई के साथ कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. छठ के लिए ठेकुआ प्रमुख प्रसाद होता है. सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए सभी पकवानों, फलों और पूजा में लगने वाली चीजों को बांस की टोकरी या सूप में भरकर सिर पर उठाकर निकट घाट पर ले जाया जाता है. कहा जाता है कि छठ पूजा में सबसे पहले नई फसल का प्रसाद चढ़ाया जाता है. इसलिए प्रसाद के रूप में गन्ना, शकरकंदी जैसे फलों को चढ़ाया जाता है. घाट में 4-5 गन्नों को खड़ा कर बांधा जाता है और इसके नीचे दीप जलाये जाते हैं. नदी घाट पहुंचने पर व्रती के साथ सभी लोग सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं.

Chhath Puja 2021: सोमवार को छठ पूजा का पहला दिन नहाय खाय, आज ही जुटा लें ये सामग्री

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें