Chocolate Day 2021: अगर मिटाना चाहते हैं दूरियां तो पार्टनर को खिलाएं चॉकलेट

Smart News Team, Last updated: Mon, 8th Feb 2021, 5:13 PM IST
  • वेलेंटाइन वीक की शुरूआत रोड डे के साथ होती है. ऐसे में रोड डे के बाद प्रपोज डे आता है और उसके बाद आता है चॉकलेट डे. ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के मूड को अच्छा करना चाहते हैं तो उन्हें चॉकलेट जरूर खिलाएं.
चॉकलेट डे 2021 

प्यार के जश्न की शुरूआत रोज डे के साथ हो चुकी है, अब इस वीक में अगली बारी चॉकलेट डे की है. यानी 9 फरवरी मंगलवार को पूरी दुनिया में चॉकलेट डे सेलिब्रेट किया जाने वाला है. इस दिन को वेलेनटाइन वीक में बेहद ही खास माना जाता है. लवर्स एक दूसरे को इस दिन चॉकलेट गिफ्ट करते हैं.  बता दें चॉकलेट सिर्फ टेस्ट के लिए ही नहीं खाई जाती बल्कि इसके फायदे भी होते हैं.

 चॉकलेट खाने से दिमाग में हैप्पी फीलिंग को बढ़ावा भी मिलता है. दरअसल जब हम चॉकलेट खाते हैं तो हैप्पिनेस फील कराना वाला हार्मोन डोपामाइन ब्रेन से रिलीज होता है. जिसके चलते हमारा दिल खुश-खुश हो जाता है. इतना ही नहीं बल्कि चॉकलेट के और भी कई फायदे हैं, बता दें चॉकलेट खाने से तनाव में भी कमी आती है. 

Propose Day पर इन डायलॉग से अपने पार्टनर को करें प्रोपज, 'ना' नहीं कह पाएगी

कई शोध के द्वारा इस बात को साबित भी किया जा चुका है.  साल 2010 में एक शोध हुआ था जिसमें ये निष्कर्ष सामने निकल कर आया था कि रत्तचाप को कम करने में चॉकलेट काफी सहायक होती है. यही कारण है कि जब बीपी लो हो जाती है तो लोग चॉकलेट का सेवन करते हैं. इतना ही नहीं बल्कि एक शोध में ये भी पाया गया है कि ज्यादा चॉकलेट खाकर दिल की कई बिमारियों को दूर किया जा सकता है.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें