लखनऊ विश्वविद्यालय में बीएड एडमिशन की 19 अक्टूबर से शुरू होगी काउंसलिंग

Smart News Team, Last updated: 15/10/2020 10:53 PM IST
  • लखनऊ विश्वविद्यालय में बीए एडमिशन के लिए 19 अक्टूबर से काउंसलिंग शुरू होगी. चार चरणों में आयोजित इस काउंसलिंग में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) को आरक्षण मिलेगा. यह आरक्षण केवल सरकारी महाविद्यालयों के लिए होगा निजी शिक्षण संस्थानों के लिए यह सुविधा नहीं होगी.
19 अक्टूबर से शुरू होंगी लखनऊ विश्वविद्यालय में बीएड की काउंसलिंग

लखनऊ. बीएड एडमिशन के लिए 19 अक्टूबर को लखनऊ विश्वविद्यालय में काउंसलिंग शुरू होगी. यह काउंसलिंग चार चरणों में आयोजित की जाएगी. लविवि ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है.लविवि द्वारा जारी विस्तृत कार्यक्रम के अनुसार अंतिम चरण में कॉलेजों को ये सीट सीधे एडमिशन से भरने का मौका मिलेगा. 9 अगस्त को हुई इस परीक्षा का रिजल्ट पांच सितंबर को जारी हुआ था, जिसके बाद 21 सितंबर को काउंसलिंग शुरू होनी थी.

 लेकिन कुछ कारणों की वजह से काउंसलिंग रूक गई, जिसके बाद इसकी शुरूआत 19 अक्टूबर से की जा रही है. इस काउंसलिंग में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग(ईडब्लूएस) को भी आरक्षण मिलेगा. यह आरक्षण सिर्फ सरकारी एवं अनुदानित महाविद्यालयों के लिए होगा. निजी शिक्षा संस्थानों के लिए यह सुविधा नहीं होगी.

लविवि में चार चरणों की काउंसलिंग के बाद पूल काउंसलिंग होगी. इसमें भी अगर सीट खाली रहती है तो कॉलेजों को दाखिले का सीधे मौका मिलेगा. उत्तर प्रदेश में बीएड कॉलेजों की करीब दो लाख सीटों के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में चार लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से केवल 3,57, 701 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी थी.

1 नवंबर से सेना भर्ती की परीक्षा, जानिए कब मिलेगा किस रोल नंबर को प्रवेश पत्र

जानिए फीस और पंजीकरण की तारीख

पहला चरण

फीस, पंजीकरण की तारीख- 19 से 22 अक्टूबर

सीट कंफर्मेशन फीस भुगतान- 25 से 27 अक्टूबर

दूसरा चरण

फीस, पंजीकरण की तारीख- 24 से 27 अक्टूबर

सीट कंफर्मेशन फीस भुगतान- 30 अक्टूबर से 1 नवंबर

तीसरा चरण

फीस, पंजीकरण की तारीख- 29 अक्टूबर से 1 नवंबर

सीट कंफर्मेशन फीस भुगतान- 4 नवंबर से 6 नवंबर

चौथा चरण

फीस, पंजीकरण की तारीख- 3 नवंबर से 6 नवंबर

सीट कंफर्मेशन फीस भुगतान-12 नवंबर से 13 नवंबर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें