Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना तो जानिए कैसे करें शुद्धता की पहचान

Deepakshi Sharma, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 3:39 PM IST
  • 2 नवंबर को पूरे देश में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर यदि आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो इससे पहले जानिए कैसे आप कर सकते हैं उसकी शुद्धता की पहचान. ताकि आप न हो सकें ठगी का शिकार.
धनतेरस पर ऐसे करें सोने की शुद्धता की पहचान

लखनऊ. धनतेरस के आज शुभ मौके पर इस वक्त हर कोई बाजार में खरीदारी के लिए निकल पड़ा है. इस शुभ मौके पर सोना, चांदी, झाड़ू और किचने के बर्तनों को खरीदारी को काफी शुभ माना गया है. इतना ही नहीं आज के दिन कुछ लोग तो सोने से बनी चीजें भी खरीदते हैं. ऐसा इसीलिए क्योंकि इन सभी चीजों को निवेश और मां लक्ष्मी के आगमन से जोड़ जाता है, लेकिन अकसर ये देखा गया है कि लोग प्योर सोने और नॉर्मल सोने के बीच कन्फ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में यदि आप सस्ता और खरा सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको निम्न बातों को ध्यान में रखना होगा.

आपके लिए ये जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि सोने की कोई भी ज्वेलरी 24 कैरेट सोने से नहीं बनी होती है. बाजार में मौजूद ज्यादात ज्वेलरी 22 और 18 कैरेट की होती है. ऐसे में सोना खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस वक्त सोने का क्या भाव चल रहा है? ताकि आप सही रेट पर ज्वेलरी खरीद सकें.

धनतेरस पर अपनों को भेजे ये शुभकामनाएं संदेश-बधाई, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

हॉलमार्क को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

हॉलमार्क की सबसे खास बात ये है कि उस पर ये लिखा होता है कि सोना कितने कैरेट का है. दरअसल सरकार की तरफ से एक आदेश जारी हुआ था. उसके मुताबिक देश के सभी ज्वेलर्स को सोने की ज्वेलरी बेचने के लिए बीआईएस स्टैंडर्ड के मानकों को पूरा करना होगा. ये मानक 14, 18 और 22 कैरेट शुद्धता के साथ पूरे होंगे.

ऐसे करें सोने की पहचान

किसी भी तरह की सोने की ज्वेलरी खरीदने से पहले आप एक बार हॉलमार्क जरूर देखें. ऐसा इसीलिए क्योंकि हर कैरेट के सोने के लिए हॉलमार्क की जरूरत होती है. यदि आप 22 कैरेट सोने की खरीद रहे हैं तो उस पर 916 नंबर लिखा जाता है. वही, यदि 18 कैरेट के लिए 750 नंबर का उपयोग होता है. वही, 14 कैरेट के लिए 585 नंबर इस्तेमाल होता है.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर जमकर करें शॉपिंग, लेकिन भूलकर भी न खरीदें किचन के ये 5 बर्तन

जानिए ज्वेलरी में मौजूद है कितना प्रतिशत सोना

ज्वेलरी में कितने प्रतिशत सोना है इस बात का भी पता आप हॉलमार्क को देखकर लगा सकते हैं. यदि आपकी ज्वेलरी पर 375 नंबर है तो इसका साफ मतलब है कि आपकी ज्वेलरी की शुद्धता 37.5 प्रतिशत है. इसके अलावा यदि 585 सोने पर नजर आए तो उसकी शुद्धता 58.5 प्रतिशत है. साथ ही ज्वेलरी में 750 लिखा है तो उसमें 75 प्रतिशत सोने का इस्तेमाल होता है. वही, 916 लिखे होने पर ज्वेलरी में 91.6 प्रतिशत सोना पाया जाता है. इन सबके अलावा बाकी के बचे प्रतिशत ज्वेलरी बनाने के दौरान बाकी धातुओं का उपयोग किया जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें