Dhanteras 2021: धनतेरस पर जमकर करें शॉपिंग, लेकिन भूलकर भी न खरीदें किचन के ये 5 बर्तन

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 4:16 PM IST
  • 2 नवंबर मंगलवार को आज लोग धनतरेस का त्योहार मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन खरीदारी करने का महत्व है. इस दिन लोग जमकर शॉपिंग करते हैं. बर्तन की शॉपिंग के लिए आज धनतेरस पर बाजार सज चुके हैं. लेकिन आप आज धनतरेस के दिन किचन के इन 5 बर्तनों को भूलकर भी न खरीदें. ये बर्तन धनतरेस पर खरीदना अशुभ माना जाता है.
धनतरेस के दिन किचन में इस्तेमाल होने वाले इन 5 बर्तन को भलकर भी न खरीदें.

आज मंगलवार के दिन धनतरेस का त्योहार पूरे देशभर में मनाया जा रहा है. धनतरेस के दिन आज सुबह से ही बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ देखने को मिली है. धनतेरस के दिन से ही पंचदिवसीय दीपावली का त्योहार शुरू हो जाता है. धनतरेस के दिन शॉपिंग करने की मान्यता बरसों पुरानी है. ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजों में कई गुणा वृद्धि होती है. इसलिए लोग इसदिन जमकर शॉपिंग करते हैं. धनतरेस के दिन सोना-चांदी, कपड़े, बर्तन, प्रॉपटी, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम और झाड़ू जैसे कई चीजों की खरीदारी करते हैं.

धनतरेस के दिन कई लोग किचन के बर्तन भी खूब शॉपिंग करते हैं. इस समय लोग किचन के नए नए औऱ खूबसूरत अपग्रेड सामान खरीदते हैं. लेकिन हम आज आपको ऐसे 5 बर्तन के बारे में बता रहें हैं, जिसे धनतरेस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदनी चादिए. इन चीजों की खरीदारी धनतरेस के दिन अशुभ मानी जाती है.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों के दान करने से होता है लाभ, आर्थिक तंगी से मिलता है छुटकारा

धनतरे 2021 के दिन आज ऐसे 5 बर्तन जिन्हें आप न खरीदें-

लोहे के बर्तन- धनतरेस के दिन आज लोहे की धातु से बने बर्तन जैसे कढ़ाई आदि की खरीदारी बिल्कुल न करें. आज के दिन लोहे की खरीदारी से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घऱ पर कंगाली छा जाती है.

एल्युमीनियम के बर्तन- एल्युमीनियम धातु से बनें बर्तन भी धनतरेस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. कम लोग जानते हैं कि एल्युमीनियम में लोहा मिला हुआ होता है. इसलिए आज के दिन एल्युमीनियम के बर्तन न खरीदें. एल्युमीनियम के बर्तन सिर्फ धनतेरस के दिन ही नहीं बल्कि सप्ताह के मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को भी खरीदने की सलाह नहीं दी जाती है.

स्टील के बर्तन- धनतरेस के दिन स्टील के बर्तन खरीदना अशुभ माना जाता है. लेकिन आप शुद्ध स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं, जिसमें एल्यिमीनियम या लोहे की मिलावट न की गई हो.

नॉन स्टिक बर्तन- आज कल नॉट स्टिक बर्तनों का खूब चलन है. इससे किचन भी अपग्रेड होता है और खूबसूरत लगता है. लेकिन धनतरेस के दिन काले रंग की वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए और नॉन स्टिक बर्तन काले रंग के होते हैं, इसलिए इसकी खरीदारी आज के दिन न करें. लेकिन आजकल बाजार में तरह तरह के लाल और बैंगनी रंग के नॉन स्टिक बर्तन उपलब्ध हैं आप चाहे तो उसे खरीद सकते है.

कांच के बर्तन- कांच का सीधा संबंध राहु से होता है. इसलिए धनतेरस के दिन कांच का सामान खरीदने से बचना चाहिए. लोग इसदिन क्रॉकरी की शॉपिंग भी करते हैं और कांच से बनी तरह तरह की किचन की चीजें घर लाते हैं. लेकिन धनतेरसे के दिन अगर शीशे के साथ घर पर राहु का प्रवेश होता है तो घर पर दरिद्रता छा जाती है.

धनतेरस 2021 पर चांदी खरीदने के लिए बिहार के पटना मुजफ्फरपुर गया भागलपुर झारखंड रांची बोकारो धनबाद में शुभ मुहूर्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें