धनतेरस 2021 पर चांदी खरीदने के लिए यूपी के लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 6:25 AM IST
  • पंचदिवसीय दिवाली के त्योहार की शुरुआत धनतरेस के दिन से ही होती है. इस बार 2 नवंबर 2021 को धनतरेस है. धनतरेस के दिन चांदी के आभूषण, सिक्के या चांदी से बनी मूर्ति जैसी चीजें लोग खरीदते हैं. चांदी की खरीदारी काफी शुभ मानी जाती है. लेकिन धनतेरस की खरीदारी अगर शुभ मुहूर्त पर हो तभी उसका फल मिलता है.
धनतेरस पर चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त.

दिवाली पर अगर लक्ष्मी-गणेश और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है तो धनतेरस भगवान धनवंतरि की पूजा का दिन होता है. कहा जाता है कि भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान सोने का कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए धनतेरस को भगवान धनवंतरि के जन्मदिन के तौर पर भी जाना जाता है. धनतरेस के दिन सोने -चांदी के आभूषण खरीदने की परंपरा सदियों पुरानी है. अगर आप इस साल धनतरेस के मौके पर चांदी से बनी कोई वस्तु खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले जान लें इसे खरीदने का शुभ मुहूर्त. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई वस्तु का कई गुणा लाभ मिलता है. ऐसे में जरूरी है कि सही और शुभ मुहूर्त पर ही धनतेरस की खरीदारी की जाए.

धनतरेस पर चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त- धनतरेस के दिन आप चांदी के बर्तन, मूर्ति, पूजा के बर्तन, पाजेब, सिक्का या कोई भी सामान खरीद सकते हैं. सभी धातुओं से चांदी को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. धनतरेस के दिन चांदी खरीदने के लिए शुभ समय शाम 06 बजकर 20 मिनट से लेकर 08 बजकर 11 मिनट तक रहेगा. अगर आप सुबह के मुहूर्त पर चांदी खरीदना चाहते हैं तो, सुबह 11 बजकर 30 मिनट से खरीदारी कर सकते हैं. लेकिन राहुकाल के समय धनतेरस पर खरीदारी से बचें. राहुकाल में कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए.

Diwali 2021: 4 नवंबर को इस समय से शुरू है शुभ मुहूर्त,जानें गणेश-लक्ष्मी की पूजन विधि

चांदी खरीदने के बाद ऐसे करें पूजा- धनतरेस के दिन खरीदी गई चांदी की वस्तु का इस्तेमाल करने से पहले दिवाली के दिन उसकी पूजा जरूर करें. इससे पहले उसका इस्तेमाल न करें. दिवाली पूजा के दौरान पूजा स्थल पर खरीदी गई चांदी की वस्तु को चढ़ाएं और तिलक करें. इसके बाद उसे पूरी रात पूजा स्थल पर ही भगवान के पास छोड़ दें. दूसरे दिन से आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर से तिजोरी में रख सकते हैं.

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें बर्तन, लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें