Diwali 2021: दिवाली की साफ-सफाई में मिले ये चीज, तो समझें इस साल मां लक्ष्मी की कृपा से बसरेगा धन

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 4th Nov 2021, 1:40 PM IST
  • छोटी दिवाली (Choti Diwali)को घर के कोने कोने की सफाई की जाती है. आज नरक चतुर्दशी (Naraka Chaturdashi) रूप चौदस (Roop Chaudas) या यम दिवाली (Yam Diwali) पर आपको सफाई को दौरान कोई इनमें से कुछ चीज का मिलना शुभ संकेत माना जाता है. आइये जानते हैं दिवाली की सफाई में किन चीजों का मिलना माना जाता है शुभ.
दिवाली पर इन चीजों का मिलता देता है शुभ संकेत.

दिवाली 2021का त्योहार शुरू हो चुका है.  प्रकाश का उत्सव दीपावली की जगमगाहट अभी से ही चारों ओर देखने को मिल रही है. दिवाली के लिए बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक खूब उत्साहित होते हैं.  इस बार 4 नवंबर 2021 को दीवाली का त्योहार मनाया जाएगा. वैसे तो दिवाली  में कई तैयारियां की जाती हैं और कई काम होते हैं. लेकिन सबसे पहला नंबर घर की साफ सफाई से होता है.  ऐसा माना जाता है कि साफ सफाई से माता लक्ष्मी का संबंध होता है, जिस घर में गंदगी होती है वहां मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती.

माता लक्ष्मी के आगमन की तैयारी में दिवाली से पहले घर के कोने कोने को साफ किया जाता है. इस दौरान कई ऐसी चीजें मिलती हैं, जो या तो खूब ढूंढने का बाद भी नहीं मिली या फिर जिसे आप रखकर भूल जाते हैं. दिवाली की सफाई के दौरानकुछ चीजों का मिलना शुभ संकेत माना जाता है. इसलिए अगर इस बार दीवाली की साफ सफाई में आपको भी ये चीजें मिली हैं, तो समझ लें इस साल मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर है और आपका घर धन धान्य से भरने वाला है.

Diwali 2021: दिवाली के मौके पर कम समय और आसानी से बनाएं ये रंगोली डिजाइन, घर दिखेगा खूबसूरत

  1.  चावल- रसोईघर की साफ सफाई करते हुए आपको पुराने चावल मिल जाए, जिसे आप ऱख कर भूल गईं हो. तो इसे काफी अच्छा माना जाता है. चावल का मिलना इस बात का संकेत देता है कि आपका भाग्योगय होने वाला है.
  2. लाल कपड़ा-दिवाली की साफ सफाई से आपको पूजा में इस्तेमाल होने वाला लाल कपड़ा या कोई पुराना कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे शुभ माना जाता है. इसे सौभाग्य मानकर मिलने के बाद संभाल कर रखें.
  3. पैसे- अगर आपको दिवाली की सफाई में किसी पुराने पर्स, या अलमारी के कोने , गद्दे या डायरी आदि कहीं से भी बहुत से रखें हुए पैसे मिले जिसे आप रखकर भूल गईं तो समझ लीजिए इस बार दिवाली पर आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिला है. इन पैसों को किसी धार्मिक कार्य में ही खर्च करें.
  4. कौड़ी या शंख- कौड़ी और शंख मिलना भी बेहद शुभ माना जाता है. अगर दिवाली की सफाई में आपको ये चीज मिलती है तो इसे गंगाजल से स्नान कराकर तिजोरी या धन वाले स्थान में रखना चाहिए. दिवाली में कौड़ी मिलना घर की सुख समृद्धि को दर्शाता है.

Diwali 2021: क्या आप जानते हैं यमराज के 14 नाम, नरक चतुर्दशी पर इन नामों के साथ दीप जलाने से टलेगी अकाल मृत्यु

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें