लॉकडाउन वाली ईद पर घर बैठे लगाएं आसान और बेहतरीन मेंहदी, देखें सिंपल डिजाइन

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 11:05 AM IST
  • इस साल भी ईद के मौके पर कोरोना वायरस महामारी के कारण बाहर जा कर मेंहदी नहीं लगवा सकेंगे लेकिन इसके लिए आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बेस्ट, लेटस्ट और सिंपल मेहंदी डिजाइन्स जिन्हें आप खुद घर पर भी लगा सकती हैं.
लॉकडाउन वाली ईद पर घर बैठे लगाएं आसान और बेहतरीन मेंहदी, देखें सिंपल डिजाइन

लखनऊ। मुसलमानों के लिए ईद उल-फितर सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. रमजान के महीने के बाद ईद मनाई जाती है. रमजान के महीने में 30 दिनों तक लगातार रोजे रख कर अल्लाह की इबादत की जाती है. रमजान के महीने के बाद शव्वाल महीने के पहले दिन ईद मनाई जाती है. रोजे खत्म होने पर ईद का चांद दिखाए देने पर ही ईद मनाई जाती है.

ईद के त्योहार पर सभी लोग सारे शिकायतें और नाराजगी भुला कर एक दूसरे से गले मिलते हैं और ईद की मुबारकबाद देते हैं. सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं, इत्र लगाते हैं और नमाज पढ़ने ईदगाह जाते हैं. सभी लोगों के घरों पर कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. सेवइयां तो सभी घरों में जरूर बनाई जाती हैं.

Ramzan 2021: यूपी के बड़े शहरों में 11 मई का रोजा समय, इफ्तार टाइम टेबल

ईद पर छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक सब नए कपड़े पहन कर तैयार होते हैं और एक दूसरे के घर जाते हैं. लोगों के घरों में सजावट भी की जाती है. ईद से पहले वाली रात को चांद रात कहा जाता है. ईद पर मेंहदी लगाना भी त्योहार का ही हिस्सा माना जाता है. इस मौके पर लड़कियां अपने हाथों पर मेंहदी जरूर लगाती हैं. मेंहदी को भारतीय संस्कृति और परम्पराओं का एक हिस्सा माना जाता है.

कोरोना वायरस से बचना है तो कैसे करें घर पर अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग, यहां जानें

ईद के इस खास मौके पर कई लड़कियां डिजाइन वाली मेंहदी लगाना पसंद करती हैं तो कई ट्रेडिशनल मेंहदी लगाती हैं. डिजाइन वाली मेंहदी बिना देखे लगाना काफी मुश्किल होता है. इंटरनेट पर मेंहदी के ऐसे बहुत से डिजाइन मौजूद हैं जिसको देख कर कोई भी आसानी से मेंहदी लगा सकता है. उनमें से कुछ खास डिजाइन हैं:

 

मेहंदी डिजाइन-1
मेहंदी डिजाइन-2
मेहंदी डिजाइन-3
मेहंदी डिजाइन-4
मेहंदी डिजाइन-5
मेहंदी डिजाइन-6
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें