Holi 2021: होली पर आजमा के देखें ये चमत्कारी टोटके, होगी धन की बारिश

Smart News Team, Last updated: Mon, 15th Mar 2021, 4:55 PM IST
  • हर साल होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इससे साल 28 मार्च को होलिका दहन और 29 मार्च को होली है. माना जाता है कि होली के दिन टोटके करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.
इस साल होली 29 मार्च और होलिका दहन 28 मार्च को है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. होली रंगों का त्यौहार है जिसे हर कोई हर्षोल्लास के साथ मनाता है. हिन्दू कैलेंडर के अुनसार, हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली मनाई जाती है. उससे एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. माना जाता है होली दिन टोटके करने से जिंदगी में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं. आपको बता दें कि होलाष्टक 21 मार्च से लेकर 28 मार्च तक है. 8 दिनों तक शुभ काम नहीं किए जाते हैं. 

कहा जाता है कि घर में किसी को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और गुस्से में घर में तोड़ फोड़कर करने नुकसान करता है तो इसके समाधान के लिए होली के दिन एक मुट्ठी पिसा हुआ नमक लेकर उस व्यक्ति के सिर के उपर तीन बार घुमाएं और फिर घर के बाहर फेंक दें. होली वाले दिन से लेकर अगले तीन दिनों तक ऐसा ही करते रहें. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति का गुस्सा पूरी तरह से शांत हो जाता है.

चेतना को रंगने का उत्सव है होली

यदि घर में कोई बच्चा बीमार है या फिर काई बार-बार बीत हो रहा है तो उसके लिए होली पर बिना कटे हुए पान, लाल गुलाब और बताशे को लेकर रोगी के शरीर पर 31 बार घुमाएं. इसके अलावा सूरज निकलने से पहले इसे किसी चौराहे पर रख दें. ऐसा करने से बीमार व्यक्ति की हालत में सुधार आ जाता है.

होली की भस्म से मिलते हैं इतने फायदे

वहीं अपनी किसी ईच्छा पूरा करना चाहते हैं तो होली के दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करें. आर्थिक तंगी दूर करने के लिए होली पर मां लक्ष्मी की पूजा करें और सहस्त्रनाम का जाप करें. पूजा होने के बाद गरीबों को दान करें और गाय, कुत्ते या किसी और पशओं को खाना खिलाएं. माना जाता हे कि इससे आर्थिक तंग चली जाती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें