Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के दिन महिलाओं को करना चाहिए ये काम, पढ़ें

Smart News Team, Last updated: 29/10/2020 08:33 PM IST
  • हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ 4 नवंबर को है.
करवा चौथ के दिन महिलाओं को करना चाहिए 

करवा चौथ का त्योहार सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखतीं हैं, लंबी आयु और स्वास्थ्य की कामना के लिए कथा करती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ 4 नवंबर को है. पूरा दिन निर्जला व्रत करने के बाद शाम को पूजा और कथा पढ़कर या सुनकर चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोलते हैं.

कहा जाता है करवा चौथ व्रत सुहागन स्त्रियां अपने पति के हित के लिए रखती हैं. इस दिन महिलाएं व्रत रखकर कथा का पाठ करती हैं. कथा के अनुसार, इस दिन व्रती महिलाओं को कैंची और चाकू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही न ही नाखून काटने चाहिए.कहते हैं कि जो महिलाएं ऐसा करती हैं उनके व्रत का फल नष्ट हो जाता है. करवा चौथ को लेकर मान्यता है कि इस दिन जीव हत्या करने से पति के जीवन पर संकट आते हैं. इसलिए इस दिन किसी भी तरह की हिंसात्मक गतिविधि नहीं करनी चाहिए.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर दिखे सबसे खूबसूरत, अपनाएं ये मेकअप टिप्स

मान्यता है व्रत नियम का पालन करने वाली व्रती महिलाओं को सदा सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है. संध्या पूजा का शुभ मुहूर्त 4 नवंबर (बुधवार)- शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक। कहा जा रहा है कि चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट पर होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें