रोज डे पर जानें हर रंग का अलग-अलग महत्व, किसे दें कौनसा गुलाब

Smart News Team, Last updated: 07/02/2021 02:05 PM IST
  • वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में आज यानी 7 तारीख को रोज डे मनाया जाता है. इस मौके पर प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गुलाब देते हैं, और अपने प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि किस रंग के गुलाब का क्या महत्व होता है. 
रोज का महत्व

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन यानि 7 फरवरी आज है, और ये अब 14 फरवरी (14 Feburary Valentin's Day 2021) तक चलने वाला है. सात दिनों तक वैलेंटाइन चलता है. ऐसे में हर एक दिन का बेहद ही खास महत्व होता है. इसकी शुरूआत रोज डे से होती है, इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को रोज देकर अपने दिल की बाते कहते हैं. ऐसे में किसी को भी रोज देने से पहले ये जानना बेहद जरूरी है कि किस रंग का क्या महत्व होता है और उसे किसे देना चाहिए.

  1. रेड रोज (Red Rose)- प्यार जुनून और खूबसूरती का प्रतीक लाल गुलाब को माना जाता है. ऐसे में अगर हम किसी से प्यार करते हैं, या अपने प्यार का इजहार करना होता है तो उसे लाल गुलाब आज के दिन दे सकते हैं.
  2. पिंक रोज( Pink Rose)- आभार और सराहना व्यक्त करने के लिए पिंक रंग के रोज का प्रयोग किया जाता है. किसी के प्रति अगर आपको आभार व्यक्त करना है तो उसे आप गुलाबी गुलाब दे सकते हैं.
  3. येलो रोज (Yellow Rose)-  दोस्ती का प्रतीक येलो गुलाब को माना जाता है. ऐसे में अगर रोज डे के दिन आप अपने दोस्त को विश करना चाहते हैं तो उन्हें येलो गुलाब दे सकते हैं. या किसी से अगर आप दोस्ती करना चाहते हैं तो उसे भी येलो रोज दे सकते हैं.
  4. ऑरेंज रोज (Orange Rose)-   प्यार और दोस्ती दोनों का ही प्रतीक ऑरेंज रोज को माना जाता है. ऐसे में अगर आप अपने किसी दोस्त को पसंद करते हैं, तो उसे ऑरेंज रोज दे सकते हैं. साथ ही अपनी भावनाओं को भी उससे व्यक्त कर सकते हैं.
  5. व्हाइट रोज (White Rose)- शांति का प्रतीक व्हाइट रोज को माना जाता है. यानी कि अगर किसी से आपका झगड़ा हुआ है और आप उससे माफी मांगना चाहते हैं तो व्हाइट गुलाब देकर अपने झगड़े को खत्म कर सकते हैं.

कल से शुरू होने जा रहा है Valentine's Week, जानें हर दिन की खास बातें

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें